•पारस ग्लोबल के कैंसर स्क्रीनिंग कैंप में बोले विशेषज्ञ चिकित्सक।
•पारस ग्लोबल में सभी प्रकार के कैंसर का इलाज गहण तौर पर संभव।

#MNN@24X7 दरभंगा। अपनी विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रतिबद्ध पारस ग्लोबल अस्पताल में अब कैंसर रोगियों को भी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ-साथ मेडिकल ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट को आधुनिक तकनीक से लैस कर दिया गया है। अब यहां लंग्स कैंसर (फेफड़े का कैंसर) के साथ साथ सभी प्रकार के कैंसर का इलाज की सुविधा भी मुहैया करा दी गई है।

आज प्रेसवार्ता में डॉ. अभिषेक आनंद (हेड, मेडिकल ऑन्कोलॉजी), डॉ. प्रकाश सिन्हा (हेड, पल्मोनॉलॉजी), डॉ. कुमार प्रभात (कंसल्टेंट क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी), डॉ. अमित कुमार (कंसल्टेंट, अर्थोपेडिक) एंव डॉ. अरूणेश रमण (युनिट हेड ) मौजूद थे। पटना से आए पारस एचएमआरआई अस्पताल के मेडिकल ऑन्कोलॉजी के प्रमुख डॉ. अभिषेक आनंद ने बताया कि “मिथिलांचल और सीमांचल के मरीजों की सुविधा को देखते हुए ही दरभंगा के पारस ग्लोबल के मेडिकल ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट को आधुनिक तकनीक से लैस कर दिया गया है। यहां कीमोथेरेपी, टारगेटेड थेरेपी, इम्यूनो थेरेपी के साथ-साथ कैंसर की स्क्रीनिंग भी की जा रही है। इसके लिए आज यहां कैंप भी लगाया गया। कैंप में कई लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जिनमें लक्षण पाये गए हैं, उन्हें उचित डॉक्टरी सलाह दी गई है। स्क्रीनिंग का मुख्य उद्देश्य यह है कि शुरूआती दौर में ही कैंसर का पता लगाया जाए ताकि उसे सौ फीसदी ठीक किया जा सके। शुरूआती दौर में कैंसर का पता चलने पर उसके इलाज में काफी आसानी होती है। थर्ड-फोर्थ स्टेज में कैंसर का पता चलने पर इलाज में मुश्किल होती है और मरीज को भी शारीरिक, आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए यहां स्क्रीनिंग कैंप लगाया गया है”।

पारस एचएमआरआई के पल्मोनरी विशेषज्ञ और डिपार्टमेंटल हेड डॉ. प्रकाश सिन्हा ने बताया कि “लंग्स कैंसर के साथ-साथ कार्डियक सर्जरी की सुविधा भी पारस ग्लोबल अस्पताल में उपलब्ध है। यहां के मरीजों को इलाज के लिए बाहर ना जाना पड़े, इसी को देखते हुए पारस ग्लोबल अस्पताल को सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। कम खर्च में कैंसर और कार्डियक डिजीज का इलाज यहां के विशेषज्ञ चिकित्सक कर रहे हैं। कैंसर स्क्रीनिंग कैंप के बारे में उन्होंने कहा कि समय रहते बीमारी का पता लगाना इसका उद्देश्य है ताकि मरीजों में प्रारंभिक लक्षण पाए जाने पर ही उसका इलाज किया जा सके और उन्हें पूरी तरह से स्वस्थ किया जा सके”।

कैंसर स्क्रीनिंग शिविर के समापन के बाद नाका-6 के पास स्थित होटल में स्थानीय डॉक्टरों के साथ डॉक्टर्स मीट का भी आयोजन किया गया, जहां डॉक्टरों से शुरूआती दौर में ही कैंसर का पता लगाने और उसके इलाज से संबंधित विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर काफी संख्या में स्थानीय डॉक्टरों ने भाग लिया और पारस ग्लोबल की ओर से आयोजित किये जाने वाले कंटीन्यू मेडिकल एजुकेशन (सीएमई) प्रोग्राम की सराहना की। स्थानीय डॉक्टरों ने कहा कि पारस की यह पहल सरानीय है, क्योंकि अब गंभीर और क्रीटिकल रोगों का इलाज भी दरभंगा के पारस ग्लोबल में ही संभव हो पाएगा।

पारस ग्लोबल के यूनिट हेड डॉ. अरूणेश रमण ने कहा “मिथिला और कोसी क्षेत्र के मरीजों को कम खर्च में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पारस ग्लोबल अस्पताल प्रतिबद्ध है। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना ही पारस ग्लोबल अस्पताल का उद्देश्य है और अपने उद्देश्य में यह अस्पताल सौ फीसदी खरा साबित हो रहा है”।

पारस अस्पताल के बारे में

100 बिस्तरों वाले पारस ग्लोबल अस्पतालए दरभंगा में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधाए तृतीयक और चतुर्धातुक देखभालए उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञताए बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है।