#MNN@24X7 बहादुरपुर 3 सितंबर, आज बहादुरपुर प्रखंड के बिरनिया हसनपुर कपच्छाही परी मिर्जापुर देकुली में, अभियान चलाकर महंगाई, बेरोजगारी, सांप्रदायिकता, शोभन में एम्स निर्माण, भूमिहीनों को जमीन, रोजगार, स्वास्थ्य आदि मांगों को लेकर 5 सितंबर को बहादुरपुर प्रखंड अंचल कार्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

अभियान के दौरान सीपीआई (एम) राज्य सचिन मंडल सदस्य श्याम भारती ने कहा कि भाजपा सरकार के गठन के बाद महंगाई बेरोजगारी में बेतहाशा वृद्धि हुई है। आम जनता के जीवन उपयोगी वस्तुएं, खाद्य पदार्थ, पेट्रोल, डीजल, बिजली, जीवन रक्षक दवा आदि में बेतहाशा वृद्धि के चलते, मजदूर, किसान, मेहनतकश जनता परेशान हो रहे हैं। शिक्षा स्वास्थ्य के निजीकरण के चलते आम लोग स्वस्थ और शिक्षा से वंचित हो रहे हैं। सरकार नव उदारवादी नीतियों को बहुत ही आक्रमक तरीके से लागू कर रही है, जिससे एक तरफ अमीरों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है, जबकि वहीं दूसरी ओर गरीबों की संख्या भी काफी बढ़ी है।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 2 वर्षों में, अरबपतियों की संख्या 102 से बढ़कर 166 हो गई है। तो दूसरी तरफ देश में भूखों की संख्या में भी करोड़ों की वृद्धि हुई है। युवा बेरोज़गारों के मामले में, भारत विश्व में शीर्ष पर है। सरकार खाद्य सुरक्षा को समाप्त कर रही है।सरकार अपनी नाकामयाबी को छुपाने के लिए एवं जनता का इन मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए, पूरे देश में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगारने की कोशिश में लगी हुई है। देश में नफरत पैदा कर आपसी भाईचारा को समाप्त करने में सरकार लगी हुई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा शासित राज्यों में महिलाओं तथा दलित अल्पसंख्यकों पर हम तेज हुए है। हिंदुत्व की विचारधारा जिसे आरएसएस और भाजपा देश में थोपना चाहती है। वह हमारे संविधान, जनतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक न्याय और संघीय ढांचा विरोधी है।उन्होंने भाजपा-आरएसएस सरकार को सत्ता से बेदखल करने की मुहिम को तेज करने का आव्हान किया।

सीपीआई (एम) प्रखंड सचिव रामसागर पासवान ने कहा की केंद्र सरकार के 10 वर्षों में दरभंगा जिले के साथ विश्वासघात किया गया है। दरभंगा में एम्स निर्माण नहीं हुआ और प्रधानमंत्री ने एम्स चालू होने की घोषणा कर दी। बिहार सरकार द्वारा एम्स निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करा दिया गया उसके बावजूद केंद्र सरकार ऐम्स निर्माण में अड़ंगा लगा रही है। ओवरब्रिज नहीं बनने से, दरभंगा की आम जनता की परेशानीयां बढ़ गई हैं। सांसद को दरभंगा जिले के चौमुखी विकास से कोई लेना-देना नहीं है, इसका खामियाजा 2024 के चुनाव में संसद को भुगतना पड़ेगा।

सीपीएम नेता गणेश महतो ने कहा कि सरकार ने भूमिहीनो को 5 डिसमिल जमीन देने की घोषणा की मगर उस पर अमल नहीं हो रहा है। गरीबों पर बुलडोजर चलाने की साजिश हो रही है।

सीपीआई(एम) नेता नीरज कुमार ने कहा कि यदि अभिलंब शोभन में एम्स निर्माण नहीं होता है तो सीपीआई(एम) की ओर से एम्स निर्माण की मांग को लेकर धारावाहिक आंदोलन शुरू किया जाएगा।

अभियान को रामप्रीत राम ललन यादव रामवृक्ष माझी सुनील ठाकुर शीला देवी सुशीला देवी मनोहर शर्मा आदि शामिल थे।