दंडाधिकारीयों एवं पुलिस पदाधिकारियों की हुई ब्रीफिंग।

#MNN@24X7 दरभंगा, 08 जून, नगर पालिका आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत 09 जून को नगर परिषद जाले, नगर पंचायत कमतौल अहियारी, नगर पंचायत घनश्यामपुर एवं नगर पंचायत बिरौल में प्रातः 7:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक निर्धारित मतदान को लेकर प्रेक्षागृह दरभंगा में जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगर पालिका) -सह- जिला दंडाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार द्वारा सभी प्रतिनियुक्त पीसीसीपी, सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी के साथ प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफिंग की गई।
 
ब्रीफिंग करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी नगर पालिका-सह-जिला दंडाधिकारी ने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पूर्व से चुनाव कराते आ रहे हैं और सभी अनुभवी हैं, लेकिन चुनाव को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, बल्कि चुनौती के रूप में स्वीकार करना चाहिए और ड्यूटी के प्रारंभ से ही सचेत एवं सजग रहकर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराय या जाना चाहिए।
 
ड्यूटी के दौरान किसी अन्य व्यक्ति चाहे वह अपना रिश्तेदार ही क्यों न हो का आतिथ्य स्वीकार नहीं करना चाहिए। भोजन की व्यवस्था के लिए आगनवाड़ी केंद्र की सेविका एवं एमडीएम की रसोईया को टैग किया गया है।
 
यदि आप किसी का आतिथ्य स्वीकार करते हैं तो आप पर दूसरे पक्ष का संदेह उत्पन्न हो जाता है, इसलिए किसी का एक कप चाय भी ग्रहण न करें।
 
ईवीएम प्राप्त करने के उपरांत सीधे अपने गंतव्य स्थान के लिए प्रस्थान करेंगे, रास्ते में किसी होटल या ढ़ाबा पर नहीं रुकेंगे, ड्यूटी के दौरान आपका व्यवहार निष्पक्ष होना चाहिए और जहां के लिए ड्यूटी मिली है वहां सक्रिय रहें।
    
मतदान केंद्र पर सभी सुविधाओं एवं सामग्रियों का स्वयं सत्यापन कर ले, यदि कोई कमी है तो अपने वरीय पदाधिकारी को सूचित करें।
    
मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में किसी संदेहास्पद व्यक्ति को नहीं रहने दे तथा धारा 144 का सख्ती से अनुपालन कराना है।
    
यदि ज्यादा देर तक वहाँ किसी का ठहराव होता है तो, उसकी फोटो खींच कर रखें, दोबारा देखे जाने पर सीधे थाना को सुपुर्द कर दें।
    
उन्होंने कहा कि शाम 5:00 बजे मतदान समाप्त होने के उपरांत सेक्टर दंडाधिकारी को उस मतदान केंद्र पर जहां मतदाता अभी भी लाइन में खड़े हैं पर ध्यान देना होगा।
    
समय समाप्ति के उपरांत कतार में लगे मतदाता के अलावा दूसरा एक भी मतदाता कतार में नहीं लगे। उन्होंने सभी को अपने-अपने मोबाइल चार्ज रखने, आवश्यक दाबा, पानी इत्यादि साथ रखने का सुझाव दिया।
    
उन्होंने कहा कि सेक्टर दंडाधिकारी यह सत्यापन कर लेंगे कि सभी मतदान केंद्र पर पानी एवं जन सुविधा की व्यवस्था की गई है।
    
मतदाता मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर कतार में नहीं लगेगा, न ही वोटिंग कंपार्टमेंट में लेकर जाएगा, इसका साइनेज मतदान केंद्र के बाहर चस्पा देंगे।
    
मॉक पोल पूर्वाह्न 5:30 बजे से प्रारंभ कर दिया जाएगा, मॉक पोल के उपरांत मॉक पोल का डाटा डिलीट कर देना है और वीवीपैट से मॉक पॉल की पर्ची भी निकाल कर हटा देना है।
    
उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन उसी मतदान केंद्र का है, यह मिलान कर लेंगे, मतदान के उपरांत क्लोज बटन जरूर दबा देंगे।
    
जिला दंडाधिकारी ने कहा कि मतदान परिसर के बाहर यदि कोई वाहन दिखता है तो, उससे पूछ-ताछ कर लेनी हैं, अगर किसी अभ्यर्थी द्वारा उसका भाड़ा दिया जा रहा है तो उसे जप्त कर लेना है।
    
मतदाता स्वयं अपने वाहन से या भाड़े के वाहन से जा सकते हैं, लेकिन किसी अभ्यर्थी के द्वारा वाहन से मतदाता को पहुंचाया जा रहा है तो, यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा और उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
    
दंडाधिकारीयों एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफिंग करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि 08 जून से ही वे अपने-अपने मतदान क्षेत्र में पुलिस बल के साथसक्रिय रहेंगे और स्थिति का आकलन करते रहेंगे, तीन स्तर पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई।
    
उन्होंने कहा कि छोटी सी भी घटना होती है तो तुरंत अपने वरीय दंडाधिकारी को सूचित करें, पुलिस बल की कोई कमी नहीं है, तुरंत सहायता उपलब्ध करा दी जाएगी।
    
यदि कोई व्यक्ति मतदान परिसर के समीप बार-बार आता है, बेवजह घूमता रहता है तो एक बार समझा कर उसका फोटो खींच ले,दोबारा देखे जाने पर उसे पकड़ कर थाना को सुपुर्द कर दें।
    
उन्होंने कहा कि कर्तव्य के दौरान किसी भी अन्य व्यक्ति का कोई भी आतिथ्य ग्रहण नहीं करना है, निष्पक्ष होकर चुनाव संपन्न कराना है और चुनाव के दौरान लगातार अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहना है, एक सेक्टर को दो ही मतदान केंद्र दिया गया है, इसलिए सबसे पहले सेक्टर रिस्पॉन्ड करना है और कोई घटना घटते ही अपने जोनल, सुपर जोनल को सूचित करना है।
    
उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार द्वारा बताया गया कि अप्रयुक्त एवं सुरक्षित ईवीएम मतदान के पश्चात लहेरियासराय अवस्थित कमला नेहरू पुस्तकालय में जमा होगा तथा जिस ईवीएम में मत डाला जा चुका है, वह बाजार समिति शिव धारा अवस्थित ब्रज गृह में जमा होगा।
    
नगर परिषद जाले में 25 वार्ड के लिए कुल 47 मतदान केंद्र, 13 सेक्टर एवं 13 क्लस्टर बनाए गए हैं कुल मतदाताओं की संख्या 33 हजार 732 है, जिनमें पुरुष मतदाता 17 हजार 616, महिला मतदाता 16 हजार 115 एवं थर्ड जेंडर मतदाता एक हैं।
    
वही नगर पंचायत कमतौल अहियारी में 11 वार्ड के लिए कुल 17 मतदान केंद्र, 06 सेक्टर एवं 06 क्लस्टर बनाए गए हैं कुल मतदाताओं की संख्या 11 हजार 737 है, जिनमें पुरुष मतदाता 6196 एवं महिला मतदाता 5541 है।
    
नगर पंचायत बिरौल में 11 वार्ड के लिए कुल 16 मतदान केंद्र, 06 सेक्टर एवं 03 क्लस्टर बनाए गए हैं कुल मतदाताओं की संख्या 10 हजार 569 है, जिनमें पुरुष मतदाता 5498 एवं महिला मतदाता 5071 है। नगर पंचायत घनश्यामपुर में 14 वार्ड के लिए कुल 22 मतदान केंद्र, 07 सेक्टर एवं 04 क्लस्टर बनाए गए हैं, कुल मतदाताओं की संख्या 15 हजार 121 है, जिनमें पुरुष मतदाता 7889 एवं महिला मतदाता 7232 है।
    
इसके पूर्व अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश जा राजा द्वारा चुनाव के संबंध में जारी दिशा निर्देश से सभी को अवगत कराया गया।
  
ब्रीफिंग में नगर पुलिस अधीक्षक सागर कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर चंद्रिमा अत्री, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद, विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।