#MNN@24X7 दरभंगा। अखिल भारतीय किसान महासभा का राष्ट्रीय सम्मेलन शानदार रूप से संपन्न हुआ, यहां राजाराम राम सिंह राष्ट्रीय महासचिव व पंजाब के चर्चित किसान नेता रुल्दू सिंह बने अध्यक्ष। दरभंगा से अभिषेक कुमार भी लिए गए राष्ट्रीय काउंसिल में।

दरभंगा सहित मिथिलांचल में किसान आंदोलन को तेज करने की बनी दिशा।

बाजार समिति के पुनर्बहाल करने को ले जल्द अध्यादेश लाए नीतीश सरकार- धर्मेश यादव

भारत माला परियोजना में किसानों का हो रहा शोषण के खिलाफ शुरू होगा आन्दोलन:-केशरी यादव

#MNN@24X7 लहेरियासराय(दरभंगा) 29 सितंबर, अखिल भारतीय किसान महासभा का राष्ट्रीय सम्मेलन 23-24 सितंबर को विक्रमगंज में देश के 19 राज्यों से 700 से अधिक प्रतिनिधियों व हजारों किसानों के भागीदारी से 23 सितंबर को आयोजित हुआ। यह किसान महापंचायत शानदार रूप से संपन्न भी हुआ।

किसान पंचायत में भाकपा(माले) के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, नर्मदा बचाओ आंदोलन की चर्चित नेता मेधा पाटेकर, किसान नेता व मध्य प्रदेश के पूर्व विधायक सुनीलम, अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक धावले सहित नेताओं की उपस्थित ने किसान पंचायत को ऐतिहासिक बना दिया। किसान महासभा के राष्ट्रीय सम्मेलन से बिहार में किसान आंदोलन को काफी ऊर्जा मिलेगी।

उपरोक्त बातें आज पंडासराय स्थित भाकपा(माले) कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला सचिव धर्मेश यादव ने कहा कि राष्ट्रीय सम्मेलन से राजाराम सिंह को महासचिव व पंजाब के किसान आंदोलन के चर्चित नेता रूल्दू सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए और राष्ट्रीय परिषद में दरभंगा को भी जगह मिला हैं। इससे दरभंगा जिला में भी किसान आंदोलन को मजबूती मिलेगा।

किसान महासभा के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय परिषद सदस्य सह जिला अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि दरभंगा जिला के मनियारी पैक्स में भयंकर लूट मचा हैं। जिस इलाके में एक कनमा धान पैदा हुआ नहीं लेकिन पिछले कई सालों से कागज पर ही धान खरीद हो रहा हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 में मनियारी पैक्स में 216.5 मैट्रिक टन धान की खरीद हो गई। उसी तरह वित्तीय वर्ष 2019-20 में 80.6 टन की खरीद हुई। जहां एक कनमा धान हुआ नहीं तो फिर धान की खरीद कैसे हुआ ये सहकारिता विभाग व जिला प्रशासन को बताना होगा। धान के फर्जी खरीद के दोषियों पर एक महीने में कार्रवाई नहीं हुआ तो आंदोलन तेज होगा।

किसान महासभा के जिला उपाध्यक्ष केशरी कुमार यादव ने कहा कि भारत माला परियोजना के तहत किसानों का शोषण किया जा रहा हैं। किसानों के जमीन का उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा हैं। अखिल भारतीय किसान महासभा जल्द ही पीड़ित किसानों की बैठक जल्द बुलाई जाएगी और किसानों को बाजार मूल्य से दस गुणा मुआवजा देने के सवाल पर आंदोलन की कार्ययोजना बनाई जाएगी। किसान महासभा के नेता शिवन यादव ने खाद की किल्लत को दूर करने की मांग जिला प्रशासन से किया गया। संवाददाता सम्मेलन में कैलाश पासवान, विनोद सिंह, मो सगीर आदि भी उपस्थित थे।