-राज्य के 6 मेडिकल कॉलेज में डे केयर और कीमोथेरेपी की होगी सुविधा
-70 लाख की लागत में भवन निर्माण

#MNN@24X7 दरभंगा 28 दिसंबर, डी.एम.सी.एच. दरभंगा में कैंसर क्लिनिक सेवा का डी.एम.सी.एच दरभंगा की अधीक्षक डॉ अलका झा और डी.एम.सी.एच दरभंगा के प्राचार्य डॉ के. एन मिश्रा के द्वारा उद्घाटन किया गया। डी.एम.सी.एच. दरभंगा में राज्य स्वास्थ्य समिति, (बिहार), डॉक्टर्स फॉर यू और होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र, मुजफ्फरपुर के संयुक्त तत्वावधान में आज कैंसर क्लिनिक सेवा की स्थापना की गई। जिसमें डे केयर, कीमोथेरेपी जैसी सुविधाएं दी जाएगी। इसके लिए डॉक्टर्स फॉर यू के द्वारा 70 लाख की लागत में भवन निर्माण और लैब की सुविधा प्रदान की गई है।

मौके पर डॉक्टर्स फॉर यू के साकेत झा ने कहा कि एचडीएफसी की तरफ से वित्तीय सहायता मिली जिससे यह प्रबंधन हम कर पाएं। उन्होंने कहा कि इससे सिर्फ कैंसर की इलाज से पहले की जांच के लिए लोगों को कहीं दूर जाना होता था अब कहीं नहीं जाना होगा। ये मिथिलांचल के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में अभूतपूर्व कदम है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज की सहयोग से अब सारा जांच भी सुनिश्चित हो जाएगा। डी.एम.सी.एच दरभंगा की अधीक्षक श्रीमती डॉ अलका झा ने कहा कि कैंसर क्लिनिक से सिर्फ दरभंगा ही नहीं बल्कि आसपास के लोगों को भी मदद मिलेगी और इसमें डी.एम.सी.एच. दरभंगा हरसंभव मदद करेगा।

4000 मरीजों का इलाज हो चुका इलाज ‘

डॉ मुकेश भारती (विभागाध्यक्ष ऑनकोलॉजी डी.एम.सी.एच. दरभंगा) ने कहा कि अब डी.एम.सी.एच. दरभंगा में कैंसर इलाज में तेजी आएगी। जहां अभी तक यहां 4000 मरीजों का इलाज हो चुका है वहीं अब होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर की मदद से 10000 मरीजों तक इलाज पहुंचाया जाएगा।

6 मेडिकल कॉलेज में डे केयर और कीमोथेरेपी की होगी सुविधा :

होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर के प्रभारी डॉ रविकांत सिंह ने कहा कि बिहार सरकार की मदद से अब बिहार के 6 मेडिकल कॉलेज में डे केयर और कीमोथेरेपी की सुविधा दी जाएगी। इससे बिहार के किसी भी मरीज को कीमोथेरेपी के लिए 2 घंटे से ज्यादा यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।

मौके पर डी.एम.सी.एच. दरभंगा के प्राचार्य डॉ के. एन मिश्रा, होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर की उपाधीक्षक डॉ तूलिका गुप्ता, डॉ मेजर के. एन सहाय, युवराज वत्स, डॉ रोहन, डॉ हर्षिता आदि लोग मौजूद रहें।