#MNN@24X7 दरभंगा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की दरभंगा शाखा, डब्लू एच ओ की सहयोगी संस्था वर्ड विजन एवं जीट (ज्वाइंट एफर्ट फॉर एलिमिनेशन ऑफ़ ट्यूबरक्लोसिस) के संयुक्त प्रावधान में आई एम ए के सभागार में टीबी के प्रसार रोकने संबंधित महत्वपूर्ण कार्यक्रम पी एम टी पी टी पर सीएमई आयोजित की गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार, डी एम सी प्राचार्य डॉक्टर के एन मिश्रा,आईएमए के अध्यक्ष डॉक्टर हरि दामोदर सिंह एवं सचिव श्री अमिताभ सिंहा, डीएमसीएच के उपाधीक्षक डॉक्टर हरेन्दर कुमार, मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉक्टर यू सी झा, रेस्पिरेट्री मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ मोहन पासवान,वरीय चिकित्सक डॉक्टर अशोक कुमार गुप्ता एवं डॉ वीरेन्द्र कुमार सिंह इत्यादि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

मुख्य वक्ता चंदन कुमार ने बताया कि दुनिया से 2030 में टीवी मिटाने का संकल्प लिया गया है, परंतु भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री डॉ नरेंद्र मोदी ने भारत में 2025 तक ही टीवी मिटाने का लक्ष्य रखा है। यह तभी संभव है कि टीबी के मरीजों के इलाज के साथ उनके संपर्क में आने वाले परिवार के लोगों को भी प्रभावी दवा देकर रोग प्रसार रोका जा सके। इस हेतु टीबी के मरीज के संपर्क में आए हुए सारे लोगों की एक्स-रे कर, जिन्हें अभी तक रोग नहीं हुआ है उसने आइसोनियाजाइड प्रोफैल्क्सिस दिया जाता है। दरभंगा और मोतिहारी जिले में इस कार्यक्रम को वर्ल्ड विजन के सहयोग से सभी संभावित रोगियों तक ले जाया जा रहा है।

चंदन कुमार ने बताया कि दरभंगा में पोर्टेबल एक्स-रे की व्यवस्था हो गई है और टेक्नीशियन के ट्रेनिंग के बाद यह मशीन ए आइ के सहयोग से सुदूर ग्राम में भी मरीजों की जांच कर रोग के बारे में जानकारी दे सकेगी। उन्होंने मरीजों को मिलने वाली ₹500 की प्रति माह पोषण हेतु सहायता पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने सामुदायिक सहभागिता हेतु एक कार्यक्रम लॉन्च किया जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी टीवी के मरीज को गोद लेकर उसके पोषण के लिए सामग्री मुहैया करा सकता है।

उन्होंने आह्वान किया कि समर्थ व्यक्ति आगे बढ़कर इस कार्यक्रम में भाग लें और रोग उन्मूलन में सहभागी बने। सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार ने घोषणा की की जिले में इसके लागू करने में हो रही परेशानियों को वे अपने स्तर से दूर करने का प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम में रेस्पिरेट्री मेडिसिन की स्नातकोत्तर छात्रा डॉक्टर आरफा आनम ने दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एमडीआर टीवी के इलाज के तरीकों पर चर्चा की।
सीएम के दौरान मेडिसिन विभाग के वरीय चिकित्सकों के अतिरिक्त डॉक्टर कुमुदिनी झा, डॉ शीला साहू, डॉक्टर पूनम मिश्रा, डॉक्टर रूही यासमीन, डॉक्टर ओम प्रकाश, डॉक्टर सलीम अहमद, डॉ विनय कुमार, डॉक्टर कमोद झा इत्यागी की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अमिताभ सिन्हा ने और धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर मोहन पासवान ने किया।