विश्व के लगभग 80% मोटे अनाज की उत्पादन भारत में होता है लेकिन इसकी उत्पादन और अधिक बढ़ाना आज की समय की जरूरत है, क्योंकि यह सभी मोटे अनाज स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है:: विधायक श्री मुरारी मोहन झा।

#MNN@24X7 केवटी/दरभंगा, 22 मार्च, भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा द्वारा बुधवार 22 मार्च से बनवारी, केवटी (दरभंगा) स्थित राम जुलूम उच्च विद्यालय मैदान में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय विधायक श्री मुरारी मोहन झा एवं दरभंगा के सहायक समाहर्ता सह केवटी के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी श्री सूर्य प्रताप सिंह, (भा.प्र.से.) ने संयुक्त रूप से फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस मौके पर केन्द्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यालय प्रमुख श्री मनीष कुमार, दरभंगा जिला परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती ललिता झा, जिला परिषद सदस्य श्री शीतल झा, जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि श्री टुन्ना जी, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी श्री रामेश्वर द्विवेदी, मुखिया श्रीमती रुबी कुमारी, राम जुलूम उच्च विद्यालय के प्रधानाचार्य मो. इफ्तेखार अकबर, शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष श्री प्रशांत कुमार झा, समाजसेवी राजिन्द्र चौपाल, दिलीप भारती एवं ज्ञानरंजन चौधरी के अलावा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अपने सम्बोधन में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केवटी के विधायक श्री मुरारी मोहन झा ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित यह प्रदर्शनी बहुत ही महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक है, जिसे आप सभी को ध्यानपूर्वक देखना है और भारत के आज़ादी के नायकों एवं वर्तमान केन्द्र सरकार के विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी भी प्राप्त करनी है। उन्होंने भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा को उनके क्षेत्र में इस तरह के प्रदर्शनी लगाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारे यशश्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सराहनीय प्रयास से मकई, बाजरा, मरुआ इत्यादि जैसे आठ महत्वपूर्ण पौष्टिक अनाज जिसे मोटा अनाज का नाम दिया गया है को अंतरराष्ट्रीय अनाज एवं वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है।

उन्होंने बताया कि विश्व के लगभग 80% मोटे अनाज की उत्पादन भारत में होता है लेकिन इसकी उत्पादन और अधिक बढ़ाना आज की समय की जरूरत है, क्योंकि यह सभी मोटे अनाज स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है जिसे हमारे पूर्वज खाते थे और स्वस्थ जीवन जिते थे।

अपने सम्बोधन में दरभंगा के सहायक समाहर्ता सह केवटी के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी श्री सूर्य प्रताप सिंह, (भा.प्र.से.) ने कहा कि यह प्रदर्शनी वैसे तो सभी के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन खासकर विद्यार्थियों के बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। उन्होंने छात्राओं से पढ़ लिखकर देश की सेवा में आगे आने की अपील करते हुए कहा अगर समाज में लड़कियां पढ़ लिखकर देश की सेवा में आगे आएंगी तब जाकर महिला सशक्तिकरण की परिकल्पना पुरी होगी।

इससे पहले कार्यक्रम के विषय बताते हुए केन्द्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यालय प्रमुख श्री मनीष कुमार ने कहा कि यह चित्र प्रदर्शनी 22 एवं 23 मार्च तक सभी के लिए नि: शुल्क है इसे आप सभी को जरुर देखना चाहिए।
अपने स्वागत भाषण में केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, मिहिर कुमार झा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं कार्यक्रम के विषय में विस्तार से बताया।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को जिला परिषद उपाध्यक्ष श्रीमती ललिता झा, जिला परिषद सदस्य श्री शीतल झा, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी श्री रामेश्वर द्विवेदी, प्रधानाचार्य मो. इफ्तेखार अकबर, समाजसेवी दिलीप भारती ने भी संबोधित किया।

इस सब से पूर्व सुबह में इस चित्र प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम के दौरान एक विशाल जन जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस रैली को प्रधानाचार्य इफ्तेखार अकबर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जिसमें में स्कूल के बच्चों के अलावा शिक्षकगण शामिल थे।

कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय संचार ब्यूरो, पटना में पंजीकृत सांस्कृतिक दल द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया जिसे उपस्थित लोगों ने खूब सराहा।

कार्यक्रम के दौरान विगत 21 मार्च को केवटी, बनवारी स्थित रामरीख सुन्दरी कन्या उच्च विद्यालय के छात्राओं के बीच आयोजित हुए चित्रकला प्रतियोगिता के प्रथम चार विजेताओं को प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कृत किया गया। जिसमें पुनीता कुमारी को प्रथम पुरस्कार, ज्योति कुमारी को द्वितीय एवं चांदनी कुमारी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया वहीं संगीता कुमारी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और सही जवाब देने वाले को मौके पर ही अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

इस चित्र प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का 23 मार्च को भी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं अन्य खेलकूद प्रतियोगिता के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद समापन किया जाएगा