अब 07 अगस्त 2024 तक चलेगा आयुष्मान कार्ड विशेष अभियान:-

आयुष्मान कार्ड धारकों को 5 लाख तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्राप्त होती है:-

जिले में सभी वान्छित और इच्छुक लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाना करें सुनिश्चित: जिलाधिकारी।

आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही पर होगी कार्रवाई:–

#MNN@24X7 दरभंगा, प्राप्त विभागीय निदेश के आलोक में जिलांतर्गत सभी राशनकार्डधारी परिवार के सभी सदस्यों का अलग-अलग आयुष्मान कार्ड बनाने की तिथि 7 अगस्त तक विस्तारित की गई है ।

जिले में 1्910 पीडीएस केन्द्रों पर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है।

ज़िला अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु चल रहे विशेष अभियान को अगले 06 दिनों के लिए विस्तारित किया गया है।

अब यह विशेष अभियान 07 अगस्त 2024 तक चलेगा, जिसमें सभी राशन कार्डधारी परिवार के बचे हुएं या छुटे हुए सभी सदस्यों का अलग-अलग आयुष्मान कार्ड बनाये जाने का लक्ष्य निर्धारित है ।

अभियान के दौरान पात्र लाभार्थी अपना राशन कार्ड एवं आधार कार्ड लेकर नज़दीकी जन वितरण प्रणाली केंद्र (डीलर) पास जा कर अपना आयुष्मान कार्ड नि: शुल्क बनवा सकते हैं ।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिन लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड किसी कारण बस नहीं बन पाया है के मद्देनजर सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,बीएचएम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि प्रखंड स्तरीय संबन्धित पदाधिकारी को इस कार्य में लगाएं और निर्धारित लक्ष्य को सत प्रतिशत हासिल करना सुनिश्चित करें।

इस योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य समाज के गरीब और कमजोर समूह को मुफ्त सुलभ गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के बाद गरीबी की वजह से कोई भी बेहतर चिकित्सा से वंचित नहीं रहेगा।

जन वितरण प्रणाली केंद्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर के VLE के अलावे सभी पंचायत कार्यपालक सहायक, विकास मित्र, LS, जीविका के कैडर/कर्मी एवं संबंधित को अपने स्तर पर अचूक रूप से टैग करें।

यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि प्रतिनियुक्त कर्मी एवं ऑपरेटर अपने लोकेशन पर ससमय निश्चित रूप से मौजूद रहें ।

सीएससी VLE के कोऑर्डिनेटर को निर्देशित दिया गया कि कर्मी संबंधित केन्द्रों पर निश्चित रूप से उपस्थित रहकर आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्धारित लक्ष्य को हर हालत में पूरा कराना सुनिश्चित करें।

द्वितीय चरण में 44 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बन चुके है।

जिला स्तर पर प्रतिदिन आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति एवं उपलब्धि की समीक्षा अपर समाहर्ता एवं सिविल सर्जन तथा संबंधित पदाधिकारी को करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।