— नगर विधायक ने बताया, आयुष दवाओं के क्रय पर 10.5 करोड होंगे खर्च
— आयुष दवाओं की कमी को लेकर विधायक ने विधानसभा में उठाया मुद्दा

#MNN24X7 दरभंगा, आयुष दवाओं की कमी से निपटने के लिए राज्य सरकार करीब 10.5 करोड़ की राशि देगी। इनमें से 3.56 करोड़ रूपये का आवंटन हो चुका है। अगले तीन महीने में शेष 7 करोड़ की राशि आयुष दवाओं को क्रय करने के लिए दी जायेगी। उक्त बातों की जानकारी वरिष्ठ भाजपा नेता व दरभंगा नगर विधायक संजय सरावगी ने दी। उन्होंने कहा कि आयुष अस्पतालों में दवा का घोर अभाव है। उक्त राशि से आयुष दवाओं की आपूर्ति पूरी की जायेगी।

इस बाबत शुक्रवार को विधायक श्री सरावगी ने आयुष दवाओं की कमी का मुद्दा उठाया। नगर विधायक ने स्वास्थ्य विभाग को कहा कि आयुष दवाओं के अभाव में पिछले 10 वर्षो से आयुष चिकित्सक धड़ल्ले से ऐलौपैथिक दवाएं रोगी को लिख रहे हैं। आयुष के माध्यम से मरीजों के ईलाज के लिए राज्य में 173 सरकारी अस्पताल, 1399 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 533 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 36 जिला अस्पताल है। इन अस्पतालों में 2200 आयुष चिकित्सक पदस्थापित है। लेकिन यहां आयुष दवाओं का पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पाती है।

सदन में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से जानना चाहा कि अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पतालों में कितनी दवाएं उपलब्ध कराई गई एवं क्रय को लेकर कितनी राशि दी गई है। इसका जवाब देते हुए विभाग के मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि आयुष चिकित्सक आयुष दवाएं ही लिखें, यही उनका कर्तव्य है। इस वित्तीय वर्ष में आयुष दवाओं के क्रय के लिए 3,56,58,000 रूपये आवंटित की गई है। वहीं तीन महीने में अतिरिक्त 7 करोड़ की राशि आयुष दवाओं के लिए खर्च किये जायेंगे। आयुष समिति की मॉनिटरिंग में दवाओं की आपूर्ति एवं इसका समुचित देखरेख होगा।