पिछले कार्यों का ब्योरा प्रस्तुत करते हुए तय किया गया आगामी कार्य-योजना की रणनीति।

#MNN@24X7 दरभंगा, उज्जवला जीविका महिला किसान प्रोडयूसर कंपनी लिमिटेड, सिंहवारा के तत्वाधान में वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन कंपनी की निदेशक शशि देवी, रेखा देवी, मधु एवं नीलम देवी, बी.पी.एम सर्वेश शाही, देवदत्त झा, मंतोष कुमार, जीविकोपार्जन प्रबंधक मनोरमा मिश्रा व क्षेत्रीय समन्वयक राजीव कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम में भीषण गर्मी के बावजूद जीविका दीदियों का उत्साह देखने लायक था, सभी ने बढ़-चढ़ कर कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

वार्षिक आम सभा में बी.पी.एम सर्वेश शाही ने उपस्थित सभी जीविका दीदियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आपकी मेहनत और लगन का परिणाम है कि आज उज्जवला एफ.पी.सी लगातार सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ता जा रहा है।

प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक सर्वेश कुमार शाही ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी और इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि इस वार्षिक आम सभा का उद्देश्य वर्ष भर की उपलब्धियों और चुनौतियों की समीक्षा करना तथा आने वाले वर्ष की कार्य योजना तैयार करना है।

मनोरमा मिश्रा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम संगठन की पारदर्शिता और सामूहिक निर्णय लेने की प्रक्रिया को मजबूत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि यह कम्पनी किसान दीदियों को कृषि से संबंधित बीज, फसल उपलब्ध करवाने के साथ किसान दीदियों के उत्पादों को सुलभतापूर्वक बाजार भी मुहैया करवाती है जिससे किसान दीदियों को बहुत फायदा मिल पा रहा है।

लेखापाल नीतू कुमारी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान किए गए आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया।
उन्होंने बताया कि किस प्रकार से फंड का उपयोग किया गया और विभिन्न परियोजनाओं में निवेश किया गया।

इसके अलावा, उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए तैयार की गई कार्य योजना पर भी प्रकाश डाला।

इस कार्य योजना में महिला किसान सशक्तिकरण, स्वरोजगार के अवसरों का विस्तार, और सामुदायिक विकास के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है।

कार्यक्रम के दरम्यान कंपनी से जुड़ी दीदियों ने जीविका से जुड़ कर उनके जीवन में आए सकारात्मक बदलाओं की चर्चा की।

इस अवसर पर सिंहवाड़ा प्रखण्ड के सभी कर्मी सुनील कुमार, रिंकू कुमार के साथ दर्जनों कैडर व 400 से अधिक जीविका दीदियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

सभी ने इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कार्यक्रम का समापन सामूहिक विचार-विमर्श और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा के साथ हुआ, जिसमें उपस्थित सदस्यों ने अपनी राय और सुझाव साझा किए।