युवाओं को सुसंस्कृत, चरित्रवान बनाने एवं मानवीय मूल्यों के विकास में राष्ट्रीय सेवा योजना का योगदान सर्वाधिक महत्वपूर्ण- डॉ चौरसिया।

#MNN@24X7 दरभंगा एम के एस कॉलेज, त्रिमुहान-चंदौना, दरभंगा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा “मानवीय मूल्यों के विकास में राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ रवीन्द्र नाथ तिवारी एवं कार्यक्रम का संयोजन कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ बबिता कुमारी ने किया।

कार्यशाला के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डा रवीन्द्र नारायण चौरसिया थे। कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन, दीप ज्योति मंत्र एवं मां सरस्वती की वंदना के साथ हुआ। कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा विषय प्रवेश के बाद मैथिली विभागाध्यक्ष प्रो लाल बाबू सहनी ने एनएसएस का महत्व छात्रों को बताया।

इस बीच मुख्य अतिथि डॉ आर एन चौरसिया में ओनलाइन जुड़कर कॉलेज परिवार को महत्वपूर्ण कार्यशाला आयोजन के लिए बधाई एवं स्वयंसेवकों को शुभकामना देते हुए कहा कि मानवीय मूल्यों के विकास में एनएसएस महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके कार्यक्रमों को समाज के बीच संचालित करते हुए छात्रों में स्वत: ही सहयोग, सेवा, परोपकार, सामाजिकता, राष्ट्रीयता आदि मानवीय मूल्यों को व्यवहार में ले आता है। वे संस्कारित एवं चरित्रवान भी बन जाते हैं और वे समाजोपयोगी और राष्ट्रभक्त नागरिक हो जाते हैं। एनएसएस से उनके व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है और उनमें नेतृत्व की क्षमता भी विकसित हो जाती है। उनके पूरे जीवन भर एनएसएस के गहने प्रभाव दीख पड़ते हैं।

मंचासीन अतिथियों एवं प्रधानाचार्य का फुलमाला पहना कर स्वागत किया गया। स्वागत संबोधन संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ ममता पांडेय ने करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से छात्रों मे मानवीय मूल्यों का विकास होता है तथा उनका व्यक्तित्व विकसित होता है। कार्यक्रम का आयोजन ओनलाइन एवं औफलाइन दोनों माध्यम में किया गया था।

कार्यक्रम में शिक्षकगण- मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ विनय कुमार, वाणिज्य विभाग के मुकेश कुमार आदि ने भी इस विषय पर अपना संबोधन दिया। साथ ही कार्यक्रम में प्राणी विज्ञान विभाग से डा शशिभूषण शशि, भौतिकी विभाग से डा ज्योतिंद्र, ऊर्दू विभाग से डॉ आफताब आलम, दर्शनशास्त्र विभाग के डॉ ओमप्रकाश प्रभाकर, अर्थशास्त्र विभाग से डा मो तस्लीम, शिक्षकेतरगण- रवि रंजन कुमार, राकेश कुमार, प्रणव आनंद, उमेश कुमार, गंगा इत्यादि शामिल हूए।

साथ ही ढाई दर्जन से अधिक संख्या में महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के वालंटियर ओनलाइन जुड़े और सेमिनार हौल में सैकड़ों की संख्या में छात्र- छात्राओं की उपस्थिति थे। खुशबू, पूजा, ओसामा, राजू, कामिनी, साक्षी, सिमरन इत्यादि स्वच्छता सफाई अभियान में भी शामिल हुए।