नितीश – मोदी के बुलडोजर राज के खिलाफ प्रतिरोध के लिए लोग हो रहे हैं गोलबंद और अभियान बसेरा – 2 के तहत भूमिहीनों को बसावे सरकार। – ध्रुव नारायण कर्ण।

जयनगर अंचल के अंतर्गत दर्जनों एकड़ सरकारी भूमि रहने के बावजूद भूमिहीनों को बसाने मे नाकाम है प्रसाशन, उक्त भूमि पर भूमि चोर व भू-माफिया और दबंगों का है कब्जा। भाकपा-माले।

प्रदर्शन को माले के जिला सचिव राजद पूर्व विधायक सहित भाकपा, माकपा राजद के नेताओं ने संबोधित किया।

#MNN@24X7 जयनगर, कमला नदी के तटबंधों के किनारे बसे सैकड़ों भूमिहीन महादलित परिवारों को उजाड़ने से पहले बसाने की मांगों को लेकर सैकड़ो संख्याओं में झंडा-बैनर के साथ जयनगर स्टेशन परिसर से प्रखंड सचिव भूषण सिंह के नेतृत्व में मार्च निकाला गया, जो शहीद चौक जयनगर पर डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के स्मारक पर माल्यार्पण करते हुए मैन रोड महावीर चौक भेलवा चौक होते हुए अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर के कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन में तब्दील हुआ।

स्थल पर प्रखंड सचिव भूषण सिंह के अध्यक्षता में सभा आयोजित किया गया सभा को संबोधित करते हुए जिला सचिव कामरेड ध्रुव नारायण कर्ण ने कहा जयनगर कमला नदी के तटबंधों पर सड़क निर्माण को लेकर बिना वैकल्पिक व्यवस्था के ही पूर्वी एवं पश्चिमी तटबंधों के किनारे वर्षों से बसे सैकड़ों महादलित अल्पसंख्यक भूमिहीन परिवारों को झोपड़ी पर बिना वैकल्पिक व्यवस्था के ही बुलडोजर चलाने की सरकारी फरमान जारी किया गया है|

जयनगर नगर, पंचायत जयनगर बस्ती, बेल्ही दक्षिणी, बेल्ही पश्चिमी, डोरवार, कोरहिया पंचायत के सैकड़ो महादलित भूमिहीन अल्पसंख्यक के दर्जनों परिवारों को विधुत कनेक्शन सरकारी आवास शौचालय जल-नल योजना का लाभ भी मिल चुका है इसके बावजूद बिना वैकल्पिक व्यवस्था के ही झोपड़ी पर बुलडोजर चलाने की सरकार के तुगलकी फरमान का भाकपा-माले तिब्र निन्दा करती हैं। तो दुसरी ओर बेल्ही दक्षिणी जयनगर बस्ती कोरहिया डोरवार सहित जयनगर के अंचल के अंदर दर्जनों एकड़ सरकारी भूमि है लेकिन सरकार और स्थानीय अधिकारियों के उदासीनता के कारण उक्त भूमि पर भूमि चोर व भू-माफिया तथा दबंगों का कब्जा है, लेकिन सरकारी भूमि पर से अवैध कब्जा हटा कर भूमिहीनों को बसाने के बदले भूमिहीनों के उपर बिना वैकल्पिक व्यवस्था के ही झोपड़ी के उपर बुलडोजर चलाने की फरमान जारी करना मानवाधिकार और सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन है और उसराही-देवधा एवं कुआढ़ मौजा में दर्जनों महादलित भूमिहीन परिवारों को वर्ष 2004 में ही भूमि की पर्चा दिया गया है , लेकिन उक्त भूमि पर अबैध भूस्वामी व भू-माफिया का कब्जा है तथा पर्चाधारी परिवार भूमि पर दखल कब्जा के लिए दरदर भटक रहे हैं इसे अभियान बसेरा – 2 के तहत भूमिहीनों को बसाने और

कमला नदी तटबंधों के किनारे बसे सैकड़ो महादलित – भूमिहीन परिवारों के झोपड़ी पर बुलडोजर चलाने से पहले वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर आवास – पक्का मकान एवं जरूरत के अनुकूल अन्य प्रकार के सुविधाए मुहैया कराने, कमला तटबंधों के किनारे बसे सभी भूमिहीन परिवारों को जानमाल की सुरक्षा की गारंटी करने, जयनगर अंचल के अभिलेख संख्या-1 /04-2005 उसराही – देवधा मौजा में 50 तथा अभिलेख संख्या – 4 /04-05 कुआढ़ मौजा मे 15 महादलित पर्चाधारी परिवारों को दखल कब्जा दिलाने की मांग की गई।

खजौली विधानसभा के पूर्व विधायक सीताराम यादव ने कहा कि बिहार में नितीश मोदी सरकार का बुलडोजर राज चल रहा है यदि गरीबों को उजाड़ा गया तो राजद गरीबों के साथ मजबूती से खड़ा रहने की बात कहें। मांग पत्र अनुमंडल पदाधिकारी के अनुपस्थिति में डीसीएलआर सुश्री तरणिजा को फौपा गया।

आयोजित सभा को जिला सचिव ध्रुव नारायण कर्ण खजौली विधानसभा के पूर्व राजद विधायक सीताराम यादव जिला कमिटी सदस्य उत्तिम पासवान श्याम पंडित राजद के प्रखंड अध्यक्ष उमेश यादव भाकपा के पूर्व अंचल मंत्री नरेश ठाकुर माकपा के अंचल मंत्री कुमार राना प्रताप सिंह रशीद अंसारी शौकत अली महेश्वर पासवान तस्लीम तेतर यादव नजाम शिवो देवी जहाना खातुन चंदा देवी युनुस पहाड़ी सदाय रवि यादव जागेश्वर राम सीताराम राम सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया और संबोधित किए।