#MNN@24X7 दरभंगा, दिनांक 4 मार्च 2024 को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभाग एनएसएस इकाई के द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के उपलक्ष्य में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें अध्यक्षीय उद्बोधन में स्नातकोत्तर- प्रभारी प्रोफेसर सुरेश्वर- झा द्वारा कहा गया की सदाचार के द्वारा ही राष्ट्रीय सुरक्षा एवं नेतृत्व किया जा सकताहै।

कार्यक्रम का प्रारंभ दर्शन विभाग की अतिथि शिक्षिका डॉक्टर माया कुमारी ने मंगलाचरण से किया। ज्योतिष विभाग के छात्र विश्वमोहन झा ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का परिचय देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना 4 मार्च 1972 को हुई थी। इस लिए इसी दिन को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की गई. ताकि लोगों को दुर्घटना से बचने का उपाय बताएं जा सके। व्याकरण विभाग के छात्र गोविन्द किशोर झा द्वारा theme पर विचार व्यक्त किया गया।

दर्शन विभाग से डा राजेश सिंह द्वारा बताया गया कि हमे कर्तव्य बोध रहना चहिए। स्नातकोत्तर व्याकरण विभाग के सहायक – आचार्य डा. यदुवीर स्वरूप शास्त्री द्वारा कहा गया कि संस्कृत की रक्षा से राष्ट्रीय सुरक्षा हो सकती है। स्नातकोत्तर विभाग nss इकाई की कार्यक्रम पदाधिकारी डा साधना शर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि छात्र और शिक्षक दोनों के सहयोग से समाज में जागरूकता आती है। आज आवश्यक है कि हम पर्यावरण के प्रति, समाज के प्रति जागरूक हों।

व्याकरण विभागाध्यक्ष प्रो. दयानाथ झा द्वारा कहा वैदिक परंपरा हमे राष्ट्र देवो भव सिखाती है। दर्शन विभाग से डा. आलोक सिंह ने अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया। संगोष्ठी का संयोजन स्नातकोत्तर विभाग, nss इकाई की कार्यक्रम पदाधिकारी डा. साधना शर्मा ने किया।