जनता जब उग्र हो जाएगी तो बीडीओ-सीओ को प्रखंड-अंचलों में बैठना मुश्किल हो जाएगा- धीरेंद्र झा?

भाकपा माले जिला स्थाई समिति की बैठक में लिया गया आंदोलनात्मक निर्णय।

#MNN@24X7 समस्तीपुर, गरीबी का आय प्रमाण-पत्र, भूमिहीन को वासभूमि एवं आवास आदि की मांग को लेकर भाकपा माले तेज करेगी आंदोलन।आय, भूमि एवं आवास देने से भाग रहे बीडीओ- सीओ को चेतावनी देते हुए कहा कि जनता जब उग्र हो जाएगी तो बीडीओ- सीओ को प्रखंड-अंचलों में बैठना मुश्किल हो जाएगा। ये बातें बुधवार को भाकपा माले के पोलिट ब्यूरो सदस्य सह मिथिलांचल प्रभारी धीरेंद्र झा ने हक दो-वादा निभाओ अभियान के दूसरे चरण की आंदोलन कि समीक्षा के दौरान कहा। हर हाल में जरूरतमंदों को वासभूमि, आवास एवं आय प्रमाण-पत्र देना होगा। इसके लिए भाकपा माले किसी भी स्तर पर आंदोलन करने को कमर कसकर तैयार है। वे शहर के मालगोदाम चौक स्थित जिला कार्यालय में जिला स्थाई समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि भाकपा माले कोई अलग से सरकार से मांग नहीं कर रही है बल्कि जातिगत जनगणना के बाद बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा 95 लाख परिवारों को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए दो-दो लाख रूपये अनुदान देने की घोषणा की गई थी। बाद में सरकार ने इस योजना के लाभुकों के लिए 72 हजार से कम का आय प्रमाण-पत्र का शर्त लगा दिया। उन्होंने कहा कि भूमिहीन को 5 डिसमिल जमीन देने का सरकारी प्रावधान है। आवासविहीन को आवास देने का भी सरकारी प्रावधान है। ऐसी स्थिति में सरकार एवं सरकारी अधिकारी आय प्रमाण-पत्र, भूमि एवं आवास के मुद्दे से भाग नहीं सकते। इसके खिलाफ आंदोलन और तेज किया जाएगा।

जिला स्थाई समिति सदस्य जीबछ पासवान, सुरेंद्र प्रसाद सिंह, बंदना सिंह, अजय कुमार, अमित कुमार, दिनेश कुमार, ललन कुमार, फूलबाबू सिंह, महावीर पोद्दार आदि ने बैठक में अपने-अपने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता जिला सचिव उमेश कुमार ने किया।

बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय कमिटी सदस्य सह पूर्व विधायक मंजू प्रकाश ने कहा कि हक- दो वादा निभाओ अभियान काफी चर्चित रहा है। इसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण गरीब-दलितों की भागीदारी हो रही है। वे अपनी समस्याओं को रख रहे हैं ताकि इसका समाधान हो सके। इस आंदोलन के माध्यम से सरकार एवं अधिकारियों को जनता के प्रति जवाबदेह बनाया जा सकता है।

राज्य कमिटी सदस्य बंदना सिंह ने कहा कि प्रीपेड मीटर जनता का गाढ़ी कमाई लूटकर अडाणी एवं नागार्जुन को फायदा पहुंचाने वाला मीटर है। इसके खिलाफ भाकपा माले गांव-टोले स्तर पर जनता को गोलबंद कर प्रीपेड मीटर पर रोक लगने तक आंदोलन जारी रखेगी।