#MNN@24X7 दरभंगा, कृषि विज्ञान केंद्र जाले दरभंगा में ग्रामीण युवक एवं युवतियों के लिए पांच दिवसीय मिथिला पेंटिंग पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत 24 जुलाई 2023 से की गई है जोकि 5 दिनों तक चलेगी।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की संचालिका गृह वैज्ञानिक पूजा कुमारी ने बताया की इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जाले, लतराहा, बसंत और जोगियारा गांव से 30 ग्रामीण महिलाएं और लड़कियां शामिल है तथा मिथिला पेंटिंग की बारीकियों को सीख रही हैं। पूजा कुमारी ने आगे बताया कि मिथिला पेंटिंग मिथिलांचल की धरोहर है तथा इसे बरकरार रखना यहां के लोगों की जिम्मेदारी है। ग्रामीण युक्तियों में इसे सीखने की बहुत ललक है तथा उचित मार्गदर्शन में वह एक अच्छा मुकाम पा सकते हैं।

प्रशिक्षण के पहले दिन प्रशिक्षणार्थियों को सबसे पहले मिथिला पेंटिंग में बनने वाले अलग-अलग बॉर्डर के बारे में बताया गया तथा उनके डिजाइन भी उन्हें सिखाए गए। इसके बाद उन्हें रंग भरने की कला के बारे में जानकारी दी गई। विभिन्न प्रकार के मोटिफ भी बनाकर उन्हें सिखाया गया जोकि मछली मोर सूर्य भगवान इत्यादि पर आधारित था। कार्यक्रम के दौरान केंद्र के अन्य वैज्ञानिक डॉ गौतम कुणाल,डॉक्टर अंजली सुधाकर, डॉक्टर जगपाल, फार्म मनेजर डॉ चंदन उपस्थित रहे।