जिलाधिकारी द्वारा वर्षापात, धान आच्छादन, डीजल अनुदान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मिट्टी जांच, पश्चिमी कोशी नहर से सिंचाई की अद्यतन स्थिति इत्यादि बिंदुओं की हुई समीक्षा.।

• जिले में मखाना उत्पादक किसानों को भी डीजल अनुदान दिलवाने को लेकर विभाग से पत्राचार करने का दिया निर्देश।.

• जिले में निर्धारित लक्ष्य के 95% तक हुई रोपनी.।

• जिलाधिकारी ने उद्यान निदेशालय, पटना द्वारा आयोजित मखाना महोत्सव में भाग लेने वाले किसानों को दिया प्रशिक्षण प्रमाणपत्र. ——————————————————————————–

#MNN24X7 जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई. बैठक में जिलाधिकारी द्वारा वर्षापात, धान आच्छादन, डीजल अनुदान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मिट्टी जांच , पश्चिमी कोशी नहर से सिंचाई की अद्यतन स्थिति इत्यादि बिंदुओं की समीक्षा की गई. समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि अभी तक जिले में लक्ष्य का 95% रोपनी हुई है.

डीजल अनुदान की समीक्षा के क्रम में बैठक में उपस्थित किसानों के द्वारा जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया गया कि मखाना उत्पादक किसानों को भी डीजल अनुदान का लाभ मिलना चाहिए. इस पर जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सहायक निदेशक, कृषि अभियंत्रण को निर्देश दिया कि विभाग को मखाना उत्पादक किसानों को भी डीजल अनुदान का लाभ देने हेतु विभाग को पत्राचार किया जाए.

मिट्टी जांच के समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने सहायक निदेशक, रसायन को निर्देश दिया कि संग्रहित किए गए मिट्टी नमूने को विश्लेषित कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.

लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा के क्रम में किसानों के द्वारा बताया गया कि कुसमार, खुटौना, महिनाथपुर , रामपट्टी, राजनगर में नहर के पानी से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही है. इस पर जिला पदाधिकारी ने पश्चिमी कोशी नहर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि किसानों को पाइप लगाकर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाए, जिससे किसानों के खेत की पर्याप्त सिंचाई हो सके.

किसानों के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड नवीनीकरण एवं नए किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों के द्वारा नहीं बनाए जाने के संबंध में भी जिला पदाधिकारी को अवगत कराया गया. जिला पदाधिकारी ने महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र को निर्देश दिया के जिला स्तरीय बैंकर्स समिति के बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला मत्स्य पदाधिकारी को भी बुलाया जाए एवं मत्स्य उत्पादक किसानों तथा फसल उत्पादक किसानों को भी केसीसी का लाभ मिले, इस दिशा में कार्रवाई की जाए.

तत्पश्चात जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बागवानी समिति की बैठक आहूत की गई, जिसमें सहायक निदेशक, उद्यान के द्वारा उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया । जिला पदाधिकारी, के द्वारा उद्यान निदेशालय , पटना के द्वारा आयोजित मखाना महोत्सव में भाग लेने वाले किसानों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया. प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किसान श्री महेश्वर ठाकुर, श्री आशुतोष ठाकुर, श्री राम बहादुर मुखिया, श्री बेचन यादव, श्री घूरन यादव, श्री राम सुंदर महतो, श्री अवधेश मिश्र इत्यादि को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र दिया गया.

=================
बिहार में शराब का व्यापार एवम सेवन पूर्ण रूप से अवैध है। इससे संबधित जानकारी टॉल फ्री नंबर 15545 या 18003456268 एवम जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर पर 06276-222576
जरूर दे। आपकी पहचान गोपनीय रखी जायेगी।
=============== ===