#MNN@24X7 दरभंगा, 31 दिसम्बर, दरभंगा जिला के 150वाँ स्थापना दिवस के अवसर पर दरभंगा ऑडिटोरियम, लहेरियासराय में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन,दरभंगा द्वारा किया गया।
 
कार्यक्रम का उद्घाटन मंत्री,समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार मदन सहनी, विधायक अलीनगर मिश्री लाल यादव,जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन, उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर चंद्रिमा अत्री के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
    
इस पुनीत अवसर पर जिलाधिकारी राजीव रौशन द्वारा माननीय मंत्री समाज कल्याण मदन सहनी को पाग और चादर से सम्मानित किया गया,वहीं अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश जा राजा द्वारा विधायक अलीनगर मिश्री लाल यादव, उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी द्वारा जिलाधिकारी राजीव रौशन को पाग चादर एवं पुष्प गुच्छ से सम्मानित किया गया।
  
इस अवसर पर दरभंगा जिला के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, विरासत को समेटे तथा विकास योजनाओं का समेकित प्रतिवेदन से आच्छादित स्मारिका विदेह दर्पण का लोकार्पण मंत्री महोदय एवं उपस्थित विधायक गण, जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर के कर कमलों से किया गया।
 
स्थापना दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन दरभंगा के लिए गौरव का दिन दिन है क्योंकि आज से डेढ़ सौ वर्ष पूर्व आज ही के दिन दरभंगा जिला की स्थापना हुई थी आर्थिक क्षेत्र में,सामाजिक क्षेत्र में, राजनीतिक क्षेत्र, कला संस्कृति के क्षेत्र में और ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में मिथिला सदैव अग्रणी रहा है। मिथिला किसी परिचय का मोहताज नहीं रहा है और यह और दुनिया को उक्त क्षेत्रों में रास्ता दिखलाता रहा है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में भी दरभंगा से जो संदेश जाएगा वह देश और दुनिया के लिए मार्गदर्शन का काम करेगा।
   
इस अवसर पर अलीनगर के विधायक मिश्रीलाल यादव ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया तथा दरभंगा जिला के समस्त नागरिकों को ढ़ेर सारी शुभकामनाएं दी पिछले डेढ़ सौ वर्षो में दरभंगा में काफी विकास हुआ है यही वजह है कि उनके जैसे  व्यक्ति भी आज एमएलए बनकर पद को सुशोभित कर रहा है। वही नहीं उनके जैसे अनेक पिछड़े तबके के लोग आज दरभंगा से विधान सभा और लोक सभा को सुशोभित कर रहा है।
   
मंत्री, समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार मदन सहनी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मिथिला के विकास में यहाँ के 150 वर्षों के इतिहास का भी योगदान है, यहाँ के अनेक विभूतियों ने हर क्षेत्र में अपना योगदान दिया है, जिसको हमें याद करने की जरूरत है। इसके विकास में यहाँ की जनता का भी महत्वपूर्ण योगदान है।
 
उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में सरकार ने चौमुखी विकास का काम किया है क्या है शिक्षा का क्षेत्र हो समाज कल्याण का क्षेत्र हो कृषि का क्षेत्र हो उद्योग का क्षेत्र हो रोजगार का सवाल हो सभी क्षेत्र में बिहार सरकार ने उल्लेखनीय कार्य किया और इस वर्ष भी जिला प्रशासन ने अच्छा काम किया है और हम दरभंगा जिला के 150वाँ स्थापना दिवस के अवसर जिला प्रशासन, दरभंगा को शुभकामना देते है और इससे बेहतर कार्य नववर्ष 2024 में हो।
 
उन्होंने मुख्यमंत्री, बिहार नीतीश कुमार द्वारा विकास के कार्य यथा -सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे उल्लेखनीय कार्यों से भी लोगों को अवगत कराया।
  
कार्यक्रम में अपर समाहर्त्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सिविल सर्जन,  अपर समाहर्त्ता विधि व्यवस्था, अपर समाहर्ता आपदा, संयुक्त निदेशक जन सम्पर्क, जिला मुखिया संघ के अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी उपस्थित थे।
     
इस अवसर पर खेल कूद प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों को माननीय मंत्री समाज कल्याण, माननीय विधायक अलीनगर, जिलाधिकारी,उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी सदर,अपर समाहर्त्ता, पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस अवसर पर उपस्थित थे।