डेंगू संक्रमण एडीज एजिप्ट मच्छर के काटने से फैलता है : डी.एम.।

#MNN@24X7 दरभंगा,राजीव रौशन, जिलाधिकारी, दरभंगा की अध्यक्षता में जिलेवासियों को डेंगू बुखार से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

उन्होंने कहा कि डेंगू संक्रमण एडीज एजिप्ट मच्छर के काटने से फैंलने वाली बीमारी है। इसका लक्षण संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के 04 से 10 दिनों के बाद दिखायी देते है।

उन्होंने कहा कि इससे बचाव के लिए जन-जागरूकता जरूरी हैं,। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा इसके लिए सभी विद्यालय, आँगनवाड़ी केन्द्रों एवं जनप्रतिनिधियों को इससे बचाव के लिए जानकारी दी जाए।

छात्रावास/हॉस्पीटल, टायरों में साफ पानी जमा होने नहीं दें, मच्छर के लार्वा को नष्ट करने के लिए रसायनिक दवाओं का छिड़काव किया जाए।

उन्होंने बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ. अरूण कुमार को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी निर्देश दिया कि शिक्षकों के माध्यम से भी जन-जागरूकता कराएं। प्रचार-प्रसार के लिए जन-जागरूकता रथ का आयोजन नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम को कराने का निर्देश दिया गया।

डेंगू बुखार के ईलाज के लिए डीएमसीएच में 30 बेड, सदर अस्पताल में 05, अनुमण्डल अस्पताल में 02 एवं प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 02-02 बेड सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया।

सिविल सर्जन ने कहा कि डेंगू के सामान्य लक्षण जैसे तेज बुखार, सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, आंखों में दर्द, उल्टी आना हो सकता है।

डेंगू की जांच के लिए सभी अस्पतालों में किट्स निःशुल्क उपलब्ध है और बेहतर उपचार भी किया जा रहा है। अभी तक जिले में डेंगू के 40 मामलें आए है। यह बीमारी सितम्बर, अक्टूबर एवं नवम्बर माह में सर्वाधिक होती है।

आज बैठक में अपर समाहर्त्ता, वरीय उप समाहर्त्ता, नगर आयुक्त, उप निदेशक,जन-सम्पर्क, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।