नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया गया जन जागरूकता।

#MNN@24X7 दरभंगा, नशामुक्ति दिवस के अवसर पर बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखलाया गया।
 
मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मद्य निषेध अभियान की शुरुआत महिलाओं की माँग पर ही की गई। इस अभियान को अपार समर्थन मिला, वर्ष 2017 में चार करोड़ लोगों ने सड़क पर उतरकर हाथ से हाथ जोड़कर इसका समर्थन किया।
  
उन्होंने नशामुक्ति से होने वाले फायदे से सभी को अवगत कराया और कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के रिपोर्ट के अनुसार मद्य निषेध से अनेक गंभीर बीमारियां होती हैं, जिससे एक वर्ष में लाखों लोगों की जान जाती है, लाखों लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं, लाखों लोग सड़क दुर्घटना के शिकार होते हैं। इसलिए यह अभियान सभी लोगों की भलाई के लिए  है।
  
इस अभियान के उपरांत बिहार के लोगों के स्वास्थ्य एवं आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है, यहाँ सड़क दुर्घटना में कमी आई है। इस अभियान को जारी रखना है।
     
उन्होंने उत्पाद व मद्यनिषेध विभाग के मंत्री सुनील कुमार व विभागीय अधिकारियों को इस अभियान को जारी रखने के लिए साप्ताहिक बैठक करते रहने तथा एक सर्वे करवाने का भी निर्देश दिए ताकि पता चल सके कि कितने लोग इसके पक्ष में और कितने विपक्ष में हैं।
    
दरभंगा अंबेडकर सभागार से जिलाधिकारी राजीव रौशन, अनुमंडल पदाधिकारी सदर चंद्रिमा अत्री, संयुक्त निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उत्पाद अधीक्षक ओमप्रकाश, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा एवं उत्पाद विभाग के पुलिस पदाधिकारी एवं अन्यकर्मी गण उपस्थित थे।
    
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संवाददाता को संबोधित करते हुए कहा कि 26 नवम्बर को प्रत्येक वर्ष नशामुक्ति दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नशा नाश का जड़ है, इससे परिवारिक संबंध बिगड़ते हैं, आर्थिक परेशानी होती है, स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, इसलिए लोगों को संकल्प लेना होगा कि वे स्वयं नशा का प्रतिकार करें और साथ ही दूसरों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित करें।
   
उन्होंने कहा कि अगर यदि आपके संज्ञान में कोई नशा करता है या नशे का कारोबार करता है तो इसकी सूचना टोल फ्री नंबर-15545 पर दिया जा सकता है।
 
इस अवसर पर कला कुंज वैशाली की टीम ने नशामुक्ति पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर दर्शकों को मनोरंजन के साथ नशामुक्ति का संदेश दिया। कला कुंज बिहार की टीम में राघवेंद्र सिंह, संजय कुमार, लाल मोहन महतो, अमर कुमार भगत, राजू कुमार झा, चुन्नू कुमार, किरण देवी, शिवांगी राज, रिया साह एवं मोनू कुमार शामिल थे।