दरभंगा, 02 फरवरी 2022 :- दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन के कर-कमलों से निर्धारित तिथि से 07 दिनों के अन्दर दूसरे खुराक का टीका लेने वाले 03 भाग्यशाली विजेता यथा – कुशेश्वरस्थान प्रखण्ड के सत्यनारायण यादव, जाले प्रखण्ड के पासवान चाँदनी रामसागर एवं बेनीपुर प्रखण्ड के सुखो देवी को 80CM का LED T.V  पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया गया।
           इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर में जितनी क्षति हुई, उतनी क्षति तीसरी लहर में देखने को नहीं मिला, अब कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने लगी है, लेकिन कोरोना की लहर आगे/पीछे होता रहेगा, कभी बढ़ेगा, कभी घटेगा। यह बीमारी खत्म नहीं हुई है। यह अभी भी है।
            उन्होंने कहा कि सब लोगों को टीकाकृत हो जाना ही एक विकल्प है, यह वह रक्षा कवच है, जो कोरोना को दूर रखने में, इसके विपरित एवं खतरनाक प्रभाव को कम करने में मदद करेगा।
          उन्होंने उपस्थित लाभार्थियों को कहा कि आप भी अपने गाँव में लोगों को टीकाकृत होने का संदेश दिजिए। शत्-प्रतिशत् टीकाकरण के बहुत फायदे है। उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायत यह दावा करता है कि उसने सरकार के मापदंड पर अपने पंचायत के सभी योग्य व्यक्तियों को शत्-प्रतिशत् टीकाकृत करा दिया है, तो उस पंचायतों को अलग से जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा एवं प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। वार्ड के लिए भी यह निर्धारित किया गया कि यदि वहाँ के वार्ड सदस्य दावा करते हैं कि उन्होंने अपने वार्ड को शत्-प्रतिशत् टीकाकरण करा लिया है, तो उन्हें भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। ताकि स्पर्धा का एक माहौल बनाया जा सके।
         उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रथम एवं दूसरे लहर में किसी गाँव में किसी को कोरोना हो जाने पर दूसरे गाँव वाले उस गाँव के लोगों को अपने गाँव में नहीं आने देते थे, यह एक नकारात्मक मानसिकता का परिचायक है। लेकिन हम सभी टीकाकृत हो जाएंगे, कोई बाकी नहीं रहेगा और इस प्रकार हम दूसरे जगह से आने वाले कोरोना के संक्रमण को दूर रख सकेंगे, यह सकारात्मक मानसिकता है और जहाँ शत्-प्रतिशत् लोग टीकाकृत होंगे, तो वहाँ शत्-प्रतिशत् सुरक्षित होंगे।
         उन्होंने कहा कि यदि गाँव पूर्ण टीकाकृत हो जाए तो अच्छी बात है, यदि प्रखण्ड हो जाए तो और अच्छी बात है और यदि हमारा जिला शत्-प्रतिशत् टीकाकृत हो जाए तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। यह मील का पत्थर साबित होगा तथा पूरे देश एवं पूरे राज्य में उदाहरण दिया जाएगा कि दरभंगा जिला पूर्ण टीकाकृत हो गया।
       बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार सिन्हा, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आई.सी.डी.एस.) डॉ. रश्मि वर्मा, डी.पी.एम. (हेल्थ) विशाल कुमार, केयर इण्डिया के जिला समन्वयक श्रद्धा झा एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।