#MNN@24X7 दरभंगा, लोकतंत्र के महापर्व में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से करीब माह भर से सीएम साइंस कॉलेज में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के बीच शुक्रवार को जिला प्रशासन की ओर से महाविद्यालय के कामेश्वर भवन में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में मौजूदा लोकसभा चुनाव में पहली बार मतदान का अधिकार पाने वाले छात्र-छात्राओं का उत्साह सातवें आसमान पर रहा। महाविद्यालय के एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डा सत्येन्द्र कुमार झा के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के दरभंगा जिला स्वीप आइकाॅन मणिकांत झा, डीपीओ, आईसीडी डा रश्मि वर्मा, डीपीएम जीविका ऋचा गार्गी, सीडीपीओ सदर निभा कुमारी, पर्यवेक्षिका नंद कुमारी आदि ने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को शत प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक किया।

महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने स्वीप आइकाॅन मणिकांत झा द्वारा मौके पर दिलाए गये मतदान शपथ ग्रहण करने के बाद परिसर में लगाए गए ‘वोटर अवेयरनेस सेल्फी प्वाइंट’ पर जमकर तस्वीरें खींचाकर लुत्फ उठाया। जीवन में पहली बार वोट डालने का अधिकार पाने वाले इन युवा छात्रों का उत्साह देखने लायक था।बीएससी द्वितीय खंड की छात्रा शिल्पी प्रिया ने बताया कि उसके मन में बचपन से ही वोट गिराने की लालसा थी। अब जब उसे यह अधिकार मिला है, तो वह सुंदर व स्वस्थ लोकतंत्र का निर्माण करने के उद्देश्य से अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट करेगी। इसी कक्षा की छात्रा तान्या ने बताया कि पहले जब चुनाव होता था तब बड़े बुजुर्गों से सुनती थी कि वोट डालने के लिए इस बटन को दबाना पड़ता है। उसमें से ऐसी आवाज निकलती है, उनकी यह बातें सुनकर वोट डालने की बहुत उत्सुकता होती थी। लेकिन तब कम उम्र होने के कारण संतोष करना पड़ता था। लेकिन अब वह अपने जीवन का पहला वोट गिराने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

शिवम ने बताया कि वह उस क्षण का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जब वोट डालने के समय मतदान कर्मी उसकी उंगली पर स्याही लगाकर देश का नागरिक होने के गर्व का उन्हें एहसास कराएंगे। स्याही लगे उंगली की तस्वीरें सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करने की उसने बकायदा प्लानिंग कर रखी है।

कार्यक्रम में मणिकांत ने जहाँ अपने रचना पुष्प ‘वोट मणि’ से सस्वर गीतों का पाठ कर शत-प्रतिशत मतदान के प्रति सभी का आह्वान किया। वहीं एनएसएस के स्वयंसेवकों ने नुक्कड़ नाटक, कविता पाठ एवं गीतों की भावपूर्ण प्रस्तुति देकर मनोरंजन के साथ लोकतंत्र की मजबूती के लिए जवाबदेही का पाठ पढ़ाने में कामयाबी हासिल की। मौके पर प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस अभियान का स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में काफी महत्वपूर्ण होगा।