दरभंगा। पृथ्वी दिवस दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक प्रकार का वार्षिक कार्यक्रम है, जिसे दुनिया भर के 192 देश एक साथ मनाते हैं। उक्त बातें प्राचार्य प्रो. दिलीप कुमार चौधरी ने पृथ्वी दिवस पर सीएम साइंस कॉलेज की एनसीसी एवं एनएसएस इकाई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को शुद्ध हवा, पानी और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रेरित करना है।

मौके पर एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डा सत्येंद्र कुमार झा ने कहा कि पृथ्वी दिवस का महत्व मानवता की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह हमें जीवाश्म ईंधन का उत्कृष्ट उपयोग करने के लिए भी प्रेरित करता है। एनसीसी पदाधिकारी डा अभय सिंह ने कहा कि पृथ्वी दिवस मनाने से ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ावा देने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो हमें अपने जीवन स्तर में सुधार करने के लिए प्रेरित करता है।

हिंदी विभाग के अध्यक्ष सह बर्सर डॉ. दिनेश प्रसाद साह ने ऊर्जा भंडारण और इसकी नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व को बताते हुए इस दिन की विशेषता पर प्रकाश डाला। वनस्पति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. दिलीप कुमार झा ने धरती को मां के रूप में समझाया।

कार्यक्रम में डा सुजीत कुमार चौधरी, डा अजय कुमार ठाकुर, डा सुषमा रानी, डा पूजा अग्रहरी, डॉ. रश्मि रेखा आदि ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।