पटना: बिहार में बेरोजगारी को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार पर लगातार हमलावर रहे हैं. बीते दिनों नौकरी नहीं मिलने पर एक ग्रेजुएट लड़की ने चाय बेचने का काम शुरू किया और वह ग्रेजुएट चायवाली के नाम से मशहूर हो गई. इस बीच बिहार से एक वीडियो सामने आया है. जिसमें सीटेट (CTET) पास एक युवक ई-रिक्शा चला रहा है. भाजपा सांसद वरुण गांधी ने बेरोजगारी पर ट्वीट करते हुए सीटेट पास ई-रिक्शा वाला का वीडियो शेयर किया है. और उन्होंने केंद्र सरकार और राज्य सरकार पर निशाना साधा है.

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने ट्वीट करते हुए सीटेट पास ई-रिक्शा वाला का वीडियो शेयर किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता! पर दुःख होता है जब एक कुशल एवं शिक्षित व्यक्ति को योग्यता और क्षमता के अनुरूप रोजगार का अवसर नहीं मिलता. जब देश में 60 लाख से अधिक ‘स्वीकृत पद’ खाली पड़े हैं, तब CTET पास यह नौजवान रिक्शा चलाने को मजबूर है. यह हमारी संसद की ‘संयुक्त असफलता’ है.

दरअसल सीटेट पास करने के बाद ई-रिक्शा चलाने का यह वायरल वीडियो बिहार के बेगूसराय जिले का है. मोहम्मद जहांगीर नाम का युवक ई-रिक्शा चला रहा है. और उन्होंने अपने ई-रिक्शा पर ‘CTET पास रिक्शा वाला’ लिख रखा है. जहांगीर को CTET पास करने के बाद भरोसा था कि वे जल्द ही टीचर बनकर बच्चों को पढ़ाएंगे. हालांकि नौकरी ना मिलने से नाराज जहांगीर ने लोन लेकर एक ई-रिक्शा लिया और अब उसी से अपना गुजारा चला रहे हैं.

वीडियो वायरल होने के बाद CTET पास कर ई-रिक्शा चलाने वाले जहांगीर का कहना है कि 2019 में सीटेट करने के बाद जब उनसे एक बैच पहले तक के सीटेट पास को ही आवेदन की अनुमति मिली तो मन उदास हो गया. माता-पिता दोनों बीमार रहते हैं इसलिए घर पर रहने की मजबूरी थी. उन्होंने बताया कि ट्यूशन भी पढ़ाया लेकिन घर का खर्च भी नहीं निकल रहा था. इसी बीच मुख्यमंत्री परिवहन योजना के तहत तीन चक्का गाड़ी पर कुछ अनुदान की सूचना मिली तो फिर योजना में आवेदन कर दिया. योजना में चयनित होने पर 1.65 लाख का ई-रिक्शा 95 हजार रुपये में मिला. उसके बाद वह ई-रिक्शा चलाने लगा. बीते दिनों कई पढ़ी लिखी लड़कियां चाय बेचने का काम कर रही है.