#MNN@24X7 दरभंगा, समाहरणालय परिसर अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार के समीप से जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा मतदाता जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
  
उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली एवं निर्वाचन विभाग, बिहार, पटना के द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 के आधार पर निर्वाचन सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के क्रम में 27 अक्टूबर को निर्वाचन सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जा चुका है तथा प्रारूप प्रकाशन की अवधि में 09 दिसम्बर तक दावा/आपत्ति प्राप्त की जाएगी।
    
इसी कड़ी में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप गतिविधि) के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पुनरीक्षण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रचार एवं अर्हता प्राप्त नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से 28 नवम्बर तक प्रत्येक प्रखण्ड के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता रथ का परिचालन किया गया है।
     
उक्त अवसर पर संवाददाता को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 01 जनवरी 2024 के अर्हता तिथि के आधार पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता रथ रवाना किया जा रहा है।
   
उन्होंने सभी राजनीतिक दलों एवं संवाददाताओं के माध्यम से जिले के सभी लोगों को संदेश दिया कि स्वच्छ निर्वाचन प्रक्रिया के लिए मतदाता सूची का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है और इसके लिए जो भी हमारे युवा मतदाता हैं, जो 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेते हैं खासतौर से बच्चियों को मतदाता सूची में नाम दर्ज कर लेंगे।
    
उन्होंने कहा कि मतदाता अपने बी.एल.ओ से सम्पर्क कर तथा फॉर्म-06 के माध्यम से या ऑनलाइन आवेदन कर अपना नाम जुड़वा सकते है।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों की मृत्यु हो गई है, जो परमानेंट शिफ्ट हो गए हैं, वे अब यहाँ नहीं रहते हैं, उन लोगों को मतदाता सूची से नाम हटाए जाने पर भी काम किया जा रहा है।
   
उन्होंने कहा कि घर के कोई भी सदस्य बी.एल.ओ को सूचित करता है कि उनके घर से किन्ही सदस्य की मृत्यु हो गई है, तो बी.एल.ओ. द्वारा उन सदस्य का फार्म-07 के माध्यम से उनका नाम मतदाता सूची से हटा दिया जाएगा।
    
उन्होंने कहा अगर कोई मतदाता का मतदाता सूची में नाम, फोटो या किसी अन्य प्रकार की त्रुटि है या वे पहले से दूसरे क्षेत्र के मतदाता हैं, अब उनका माइग्रेशन होना है तो फॉर्म-08 भरकर किया जा सकता है।
   
उन्होंने कहा कि जिले का मतदाता सूची हर दृष्टिकोण से स्वच्छ हो, स्वस्थ हो, कोई भी आदमी छूटा हुआ न रहे, हमारा लिंगानुपात बढ़िया हो, 18-19 आयु वर्ग के युवा मतदाता जितने जनसंख्या के आंकड़ों में है वे सारे लोग हमारे मतदाता सूची में शामिल हो जाएं, यह आवाहन करते हैं, ये लोकतंत्र की परंपरा के लिए काफी अच्छा फल देने वाला होगा।

उन्होंने कहा कि सभी प्रखण्डों के 10 विधानसभा क्षेत्र में जागरूकता रथ द्वारा प्रचार-प्रसार किया जाएगा तथा 25 एवं 26 नवम्बर को विशेष कैंप का आयोजन किया गया है।
   
उन्होंने कहा विशेष कैम्प के माध्यम से जो भी मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाना चाहते है, नाम में सुधार करवाना चाहते है, नाम हटवाना चाहते हैं, यह सारी प्रक्रिया उक्त तिथि को सभी मतदान केन्द्रों पर उपस्थित बी.एल.ओ. के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।
    
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’, नगर पुलिस अधीक्षक सागर कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर चंद्रिमा अत्री, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार, उप निदेशक सांख्यिकी शंभू प्रसाद, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री नेहा कुमारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे। वही राजनैतिक दलों की ओर से लोजपा (रामविलास) के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र झा, राजद के जिला अध्यक्ष उदय शंकर यादव, जदयू के जिला अध्यक्ष गोपाल मंडल, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सीताराम झा, सी.पी.आई के सचिव नारायण जी झा उपस्थित थे।