#MNN@24X7 दरभंगा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकक्ष में राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधि के साथ मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम- 2024 को लेकर बैठक आयोजित की गई।
   
बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 27 अक्टूबर (शुक्रवार) को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। 27 अक्टूबर (शुक्रवार) से 09 दिसंबर (शनिवार) तक दावा/आपत्ति दाखिल करने की अवधि निर्धारित है, इस बीच 28 अक्टूबर (शनिवार), 29 अक्टूबर (रविवार), 25 नवम्बर (शनिवार) एवं 26 नवम्बर (रविवार) को विशेष अभियान दिवस मनाया जाएगा। जिसके तहत मतदान केंद्र पर उक्त तिथियों को मतदाता सूची में योग्य नागरिकों से जिन्होंने 18 वर्ष पूरा कर लिया है, उनसे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु पर प्रपत्र-06, नाम विलोपित करवाने हेतु प्रपत्र-07 एवं नाम संशोधित करवाने हेतु प्रपत्र- 08 में एवं एक विधानसभा के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम जुड़वाने हेतु प्रपत्र-08(1) में आवेदन प्राप्त किया जाएगा।
   
26 दिसंबर (मंगलवार) को दावा/आपत्ति का निष्पादन किया जाएगा एवं 05 जनवरी 2024 को अंतिम रूप से प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा।
 
उल्लेखनीय है कि नए मतदाताओं के लिए अब एक वर्ष में चार अर्हता तिथि (01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर का प्रावधान किया गया है।
  
उक्त तिथियों को 18 वर्ष पूरा करने वाले योग्य नागरिकों से प्रपत्र-06 में आवेदन लिया जाएगा।
 
उल्लेखनीय है कि पहली बार मतदाता बनने के लिए फॉर्म-06 में, आधार संग्रहण हेतु फार्म-06(ख) में, पूर्व से विद्यमान प्रविष्टि का विलोपन करवाने, वर्तमान में जोड़े जा रहे नाम पर आक्षेप या स्वयं की प्रविष्टि का विलोपन के लिए फॉर्म-07 तथा मतदाता पहचान पत्र में संशोधन के लिए एक ही विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम जुड़वाने या दूसरे विधानसभा में नाम जुड़वाने, दिव्यांगता मार्क करने के लिए, डुप्लीकेट एपिक के लिए फार्म-08 में आवेदन लिया जाएगा।
    
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपने स्तर से भी इसका प्रचार-प्रसार करवाने हेतु आग्रह किया गया।
    
बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव,उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार, डीसीएलआर सदर राकेश रंजन, वहीं राजनीतिक दलों की ओर से जिला अध्यक्ष राजद उदय शंकर यादव, भाकपा माले के जिला सचिव बैद्यनाथ यादव, जनता दल यू के जिला अध्यक्ष गोपाल मंडल, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार झा, राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष गगन कुमार झा,आरएसपी के जिला अध्यक्ष राजीव कुमार,जिला अध्यक्ष बासपा सुनील कुमार मंडल,भाजपा के जिला अध्यक्ष जीवछ सहनी एवं प्रतिनिधि अशोक नायक, एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि गण उपस्थित थे