स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता के नियमों का पालन करना नितांत आवश्यक- प्रधानाचार्य प्रो मो इफ्तेखार अहमद

#MNN@24X7 दरभंगा, मिल्लत कॉलेज, दरभंगा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में “स्वच्छता ही सेवा- 2024” के अंतर्गत “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता” थीम पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रोफेसर मो. इफ्तेखार अहमद ने करते हुए कहा कि सभी को स्वच्छता का पालन करना चाहिए, क्योंकि स्वच्छ रहने के लिए स्वच्छता नितांत आवश्यक है। उन्होंने छात्र- छात्राओं से महाविद्यालय प्रांगण के साथ अपने आपको तथा आस-पास के वातावरण तथा सार्वजनिकस्थलों को भी स्वच्छ बनाए रखें।

भौतिकी विभागाध्यक्ष प्रो महेश चंद्र मिश्रा ने कहा कि स्वच्छता अभियान की सहायता से लोगों में साफ- सफाई तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सकता है। संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने वातावरण तथा पर्यावरण को स्वच्छ रखकर गांधी जी के सपनों को साकार करेंगे। वनस्पति विभागाध्यक्ष डॉ मुस्तफा कमाल अंसारी ने कहा कि हमें व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए अपने परिवेश को भी स्वच्छ बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि स्वच्छता के बिना हम अच्छे स्वास्थ्य की कामना नहीं कर सकते। वहीं कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सोनी शर्मा ने प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत किए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की।

उन्होंने स्वयंसेवकों से इसमें बढ़चढ़ कर भाग लेने तथा लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। रसायनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ सियाराम प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने की आज सबसे अधिक आवश्यकता है। कार्यक्रम में स्वयंसेवक – उजमा, सल्तनत, फैज, मो.आकिब, अफसार, ताहिरा, सहबुदीन आदि ने अपने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम में डॉ जमशेद आलम, डॉ शाहनवाज आलम, डॉ मुन्ना शाह, डॉ अमृता प्रियदर्शनी, डॉ राधा नारायण, डॉ शगुफ्ता निगार, डॉ साजिल आदि शिक्षक- शिक्षकेतर कर्मचारी और काफी संख्या में छात्र – छात्राएं और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित थे।