लखनऊ।उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की कोतवाली गंगोह क्षेत्र के गांव कुंडाकला से गिरफ्तार आतंकी मोहम्मद नदीम, कानपुर से गिरफ्तार हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्लाह और आजमगढ़ से गिरफ्तार सबाउद्दीन उर्फ सबाउद्दीन आजमी उर्फ सबाऊ उर्फ दिलावर उर्फ बैरम खां उर्फ आजार आज बुधवार से यूपी एटीएस कस्टडी में है।यूपी एटीएस को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी नदीम के पास से कुछ अहम दस्तावेज मिले हैं,जिनमें खतरनाक प्लान का खुलासा हुआ है।

सूत्रों से मुताबिक आतंकी नदीम बड़े आतंकी प्लान को अंजाम देने की फिराक में था।जांच के दौरान यूपी एटीएस को आतंकी नदीम के पास से अहम दस्तावेज मिले हैं।आत्मघाती हमले के लिए जैकेट बनाने का तरीका, किस तरीके से आत्मघाती हमला करना है और क्या-क्या चीजें इस्तेमाल में लानी हैं, उससे सम्बंधित दस्तावेज बरामद किए गए हैं।इन सबकी डिटेल्स पीडीएफ फाइल में है।

इतना ही नहीं डायनामाइट कैसे बनता है, उसकी भी जानकारी इस दस्तावेज में थी, जिसे यूपी एटीएस ने बरामद किया है।विस्फोटक बनाने के तरीका से लेकर प्रयागशाला बनाने की जानकारी भी इन दस्तावेज में है। बरामद की गई पीडीएफ फाइल में प्रयोगशाला बनाने की बात कही गई है कि आखिर किस तरीके से प्रयोगशाला बनाया जा सकता है।नदीम की फोन लोकेशन से पता लगा है कि वो अक्सर देवबंद जाया करता था. माना जा रहा है कि आतंकी नदीम को रिमांड पर लेने के बाद एटीएस उसे सहारनपुर ले जा सकती है।

आपको बता दें कि आतंकी सैफुल्लाह, मोहम्मद नदीम, सबाउद्दीन आज बुधवार से एटीएस की रिमांड पर हैं।नदीम, सैफुल्लाह के तार गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड और कश्मीर के लोगों से जुड़े हैं।माना जा रहा है कि रिमांड के दौरान आरोपियों की निशानदेही पर गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड और कश्मीर में छापेमारी हो सकती है।इतना ही नहीं सबाउद्दीन के कश्मीर, किशनगंज और बिहार कनेक्शन पर भी पूछताछ होगी।बताया जाता है कि मोहम्मद नदीम पाकिस्तान जाकर आतंकी ट्रेनिंग लेने की तैयारी भी कर चुका था।

(सौ स्वराज सवेरा)