-60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी वृद्धजनों को घर पर दी जायेगी प्रीकॉशन डोज़

दरभंगा,28 जनवरी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये जिला में टीकाकरण जारी है। सामान्य रूप से पहली व दूसरी डोज दी जा रही है। इसके अलावा 10 जनवरी से लोगों को तीसरी डोज यानी प्रीकॉशन डोज दी जा रही है।इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से शत प्रतिशत टीकाकरण के लिये प्रयास किये जा रहे है । इसे लेकर टीकाकरण के लिए अक्षम बुजुर्ग लोगों को सत्र स्थल पर आने की मजबूरी नहीं होगी। डीआइओ डॉ एके मिश्रा ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को उनके घर ही जाकर टीका दिया जायेगा। बताया कि पहले भी पहली व दूसरी डोज उनके निवास स्थान पर ही जाकर दी गयी है। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। कहा कि उनके घर पर ही स्वास्थ्य कर्मी जाकर वैक्सीन की तीसरी डोज देंगे । इसे लेकर प्रखण्ड/ पंचायतवार रोस्टर के अनुसार जिला के 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी वृद्धजनों/ पेंशनरों को कोविड 19 वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज़ से टीकाकृत किया जाएगा। साथ ही जिला के विभिन्न प्रखण्डों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से एक सप्ताह के अंदर घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों-किशोरियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत और समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौन्ड्रिक ने पत्र लिखकर आवश्यक निर्देश दिया है।

विभाग की ओर से बनाया जा रहा रोस्टर –
सिविल सर्जन डॉ एके सिन्हा ने बताया कि कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिये 10 जनवरी से जिलाभर में हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज़ लगायी जा रही है। राज्य सरकार द्वारा जारी पत्र के अनुसार अब जिला के सभी वृद्धजन/पेंशनरों (60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग) के लोगों को प्रखण्ड/पंचायत वार रोस्टर तैयार कर कोविड 19 की प्रीकॉशन डोज़ दी जानी है। इसके लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) जिला सामुदायिक (डीसीएम) एवम निदेशक सामाजिक सुरक्षा (एडी एसएस) के द्वारा संयुक्त रूप से विशेष कार्ययोजना तैयार कर टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के किया जाएगा टीकाकरण-
सिविल सर्जन ने बताया कि विगत जनवरी से जिला भर के विभिन्न सेशन साइट पर लगातार 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर- किशोरियों का टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिला भर में अभी तक काफी संख्या में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं ने कोरोना टीका की पहली डोज़ ले ली है। कहा कि राज्य सरकार के द्वारा जारी पत्र के अनुसार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा से पूर्व सभी छात्र- छात्राओं का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके इसके लिए अगले एक सप्ताह के अंदर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से घर-घर जाकर 15 से 18 आयु वर्ग के टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की आंगनबाड़ी वार सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद सूची के अनुसार सूक्ष्म कार्य योजना बनाकर उनका टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए एक एएनएम को दो आंगनबाडी केंद्र से संबद्ध करते हुए 15 से 18 आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाएगा।