दरभंगा. 14 जनवरी 2022 :- समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार से उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी के साथ कोविड-19 टीकाकरण को लेकर बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उप विकास आयुक्त द्वारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि माइक्रो प्लान बनाकर शत- प्रतिशत टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वह अपने प्रखण्डों के शिक्षक/ बी.एल.ओ. के माध्यम से उनके क्षेत्र के बच्चों का शत- प्रतिशत टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। वहीं दरभंगा नगर निगम क्षेत्र के सभी 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण स्थल निरंतर चालू रखने का निर्देश दिया गया।

सुबह से ही नियंत्रण कक्ष सक्रिय रखने का निर्देश
उप विकास आयुक्त द्वारा सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे 03 से 04 दिन का माइक्रो प्लान बनाकर मीडिया में दें ताकि पहले से ही लाभार्थी को इनकी जानकारी प्राप्त हो सके कि कहां- कहां टीकाकरण स्थल लगा हुआ है। साथ ही सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पंचायतवार टीकाकरण स्थल बनाने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त द्वारा प्रात: से ही नियंत्रण कक्ष सक्रिय रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे अपने सभी कर्मियों को प्रिकॉशन डोज निश्चित रूप से दिलवा दें, अगर किन्ही कर्मी द्वारा प्रिकॉशन डोज नहीं लिया जा रहा है, तो उनका कारण पूछते हुए, उनका नाम/ पदनाम/ विभाग के नाम के साथ प्रतिवेदन भेजने को कहा गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार सिन्हा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार मिश्र, डीपीएम हेल्थ विशाल कुमार उपस्थित थे।

टीकाकरण में निभायें भागिदारी
उपविकास आयुक्त तनय सुल्तानिया ने आमजन से टीकाकरण में शत प्रतिशत भागिदारी निभाने की अपील की है. कहा कि वर्तमान में कोरोना का तीसरा लहर है. इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से पुरी तैयारी की जा चुकी है. डीडीसी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिये टीकाकरण जरूरी है. इसलिये सभी को वैक्सीनेशन कराना चाहिये. इसके अलावा 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को टीकाकरण अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की आवश्यक्ता है. बताया कि टीका का दोनों डोज लेना जरूरी है. इस प्रकार हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैँ. इसके अलावा कोरोना से बचाव के लिये प्रोटोकॉल का अनुपालन आवश्यक है.