दरभंगा, 20 जनवरी 2022 :- दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में समेकित बाल विकास परियोजनाओं की प्रगति की प्रखण्डवार समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

  बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी डॉ. रश्मि वर्मा ने प्रखण्डवार परियोजनाओं की स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि जिले में सेविका के 4489 एवं सहायिका के 4289 पद स्वीकृत हैं, जिनके विरुद्ध 4324 सेविकाएँ एवं 3982 सहायिकाएँ चयनित हैं। सेविका के 165 एवं सहायिका 307 पद रिक्त हैं।

  पोषाहार के वितरण के संबंध में बताया गया कि पोषाहार का वितरण टोकन माध्यम से किया जा रहा है। सेविकाओं एवं सहायिकाओं के टीकाकरण के संबंध में बताया गया कि सभी का टीकाकरण कराया जा चुका है।
    बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अन्तर्गत 10 हजार 455 लाभुक चयनित हैं, जो लक्ष्य का 39 प्रतिशत् है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के तहत 81 हजार 100 लाभार्थियों का निबंधन कराया जा चुका है, जो लक्ष्य का 86.03 प्रतिशत् है।


  जिलाधिकारी ने सभी आँगनवाड़ी पोषण क्षेत्र के अन्तर्गत रहने वाले 15 से 18 आयुवर्ग का सर्वे कर सबो का टीकाकरण आँगनवाड़ी सेविका/सहायिका के माध्यम से कराने का निर्देश दिये।
  उन्होंने कहा कि सामुदाय आधारित गतिविधि, जो प्रत्येक माह के 07 तारीख को गोद भराई दिवस, 14 तारीख को वजन दिवस एवं 19 तारीख को अन्नप्रासन्न दिवस मनाया जाता है, उसी दिन आँगनवाड़ी से संबंधित अन्य सर्वें को भी पूरा किया जाए।
     उन्होंने अपने 10 वर्ष पूर्व के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि जब वे दरभंगा में सहायक समाहर्त्ता मे रूप में पदस्थापित थे, तो बहेड़ी प्रखण्ड के भ्रमण के दौरान वहाँ की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने पूर्ण विश्वास के साथ कहा था, कि किसी भी आँगनवाड़ी केन्द्र की जाँच कर ली जाए, यहाँ सभी आँगनवाड़ी केन्द्र सही रूप से चलाया जाता है और निरीक्षण के दौरान यह पाया भी गया। जिसकी अमिट छाप आज भी उनके मस्तिष्क में है।
   उन्होंने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि आपकी इच्छा शक्ति होगी और आप चाह लेंगे, तो आपके सभी केन्द्र बेहतर ढ़ंग से चलेगा। उन्होंने कहा कि केयर इण्डिया के द्वारा बताया गया कि कोविड महामारी के दौरान नियमित टीकाकरण में कमी आई है। सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम, जो 7 फरवरी से चलेगा, के दौरान इसे पूरा किया जाए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों को बेहतर ढंग से चलाने के निर्देश दिए।


  बैठक में सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, सहायक निदेशक, बाल संरक्षण ईकाई नेहा नुपूर, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा नेहा कुमारी, केयर इण्डिया की जिला समन्वयक श्रद्धा झा एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।