छात्र जीवन अति महत्वपूर्ण एवं निर्माणकाल, जिसका भरपूर उपयोग कर वे अपनी पहचान बनाएं- प्रधानाचार्य।

शिक्षक छात्रों के आदर्श, जिनके ज्ञान व व्यक्तित्व का छात्रों पर पड़ता है गहरा प्रभाव- डा अनिल कुमार।

युवा अपनी क्षमता एवं मेहनत से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में पूर्णतः सक्षम- डा चौरसिया।

सी एम कॉलेज, दरभंगा के प्रधानाचार्य डा अनिल कुमार मंडल ने महाविद्यालय के विद्यापति छात्रावास तथा बिहार सरकार द्वारा निर्माणाधीन छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। छात्रावास के वार्डन डा आर एन चौरसिया तथा प्रधान सहायक विपिन कुमार सिंह भी उनके साथ थे। प्रधानाचार्य ने विद्यापति छात्रावास के चारों वाडों में जाकर छात्रों से व्यक्तिगत रूप की पढ़ाई- लिखाई संबंधी बातचीत किया, जबकि कॉमन रूम में सभी छात्रों से सामूहिक रूप से भी विचार- विमर्श कर उनकी मूलभूत समस्याओं के निदान का भरोसा दिलाया।

अपने संबोधन में प्रधानाचार्य ने कहा कि छात्र जीवन तपस्वी स्वरूप होता है। यदि वे निरंतर परिश्रम, अभ्यास एवं लगन से अध्ययन करें तो सफलता निश्चित रूपेण मिलेगी। अपने सपनों को साकार करने के लिए वे केवल भीड़ का हिस्सा न बने, बल्कि समय- प्रबंधन के साथ खास बने। मानव मन में प्रतिदिन 86000 विचार आते हैं, जिनमें से हमें उपयोगी एवं सकारात्मक विचारों पर अवश्य अमल करना चाहिए।

प्रधानाचार्य ने छात्र जीवन को अत्यंत ही महत्वपूर्ण एवं निर्माण काल बताते हुए उसका भरपूर उपयोग कर अपनी सफलता एवं पहचान बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि छात्रों के लिए शिक्षक प्रेरक एवं आदर्श होते हैं, जिनके व्यक्तित्व का उनपर गहरा प्रभाव पड़ता है। अच्छी शिक्षा से सामाजिक विकास एवं परिवर्तन भी होता है। उन्होंने कहा कि मुझे छात्रों से मिलना- जुलना तथा उनका मार्गदर्शन करना अच्छा लगता है। छात्र सप्ताह में कम से कम एक दिन सामूहिक रूप से सामाजिक कार्य अवश्य करें, ताकि उनके व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास हो सके।

छात्रावास के वार्डन डा आर एन चौरसिया ने कहा कि छात्रावास छात्रों को सामूहिक जीवन जीने का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करता है, जिससे उनका सामाजीकरण तीव्र गति से होता है। युवा अपनी क्षमता एवं मेहनत से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में पूर्णतः सक्षम हैं। अन्य छात्रों की अपेक्षा छात्रावास में रहने वाले युवाओं में आत्मविश्वास एवं व्यक्तित्व विकास अधिक होता है।

इस अवसर पर नारायण जी साहू, अनिल कुमार, बजरंगी यादव, हसन रजा व कैलाश आनंद आदि ने बिजली, पानी आदि की समस्याओं को रखते हुये छात्रावास में नियमित रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पत्र-पत्रिकाओं की नियमित आपूर्ति की मांग की, जिसपर प्रधानाचार्य ने तत्काल हिन्दुस्तान, द हिन्दू, प्रतियोगिता दर्पण तथा योजना आदि की नियमित आपूर्ति का आदेश देते हुए महाविद्यालय के नियमानुसार सभी समस्याओं के शीघ्र निदान का आश्वासन दिया।

वहीं वार्डन डा आर एन चौरसिया ने बताया कि छात्रावास में नियमित रूप से शैक्षणिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रधान सहायक विपिन कुमार सिंह ने छात्रों से समस्याओं एवं मांगों से संबंधित आवेदन पत्र महाविद्यालय कार्यालय में देने को कहते हुये उसमें अपने सार्थक सहयोग की बात कही। अतिथियों का स्वागत एवं संचालन अमरजीत कुमार ने किया।

प्रधानाचार्य ने बिहार सरकार द्वारा निर्माणाधीन 100 बेड के छात्रावास का निरीक्षण कर कर्मियों को आवश्यक निर्देश देते हुए निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा, ताकि नए सत्र में छात्रों का उसमें नामांकन लिया जा सके।