आयुर्वेदिक कॉलेज में सुवर्णप्राशन हेतु उमड़ा जनसैलाब।

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर दरभंगा में स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन महापौर महोदया श्रीमती मुन्नी देवी एवं प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश्वर प्रसाद के द्वारा किया गया ।कार्यक्रम का उद्घाटन फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलन के द्वारा किया गया । इस कार्यक्रम में मोहनपुर ग्राम पंचायत के प्रधान श्री राजकुमार दास एवं उप प्रधान श्री रंजीत यादव एवं अन्य

जनमान्य गण उपस्थित थे । प्राचार्य ने यह बताया बताया कि स्वर्ण प्राशन से बच्चों का सर्वांगीण सर्वांगीण विकास के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है ।इसे हर माह के पुष्य नक्षत्र में पिलाया जाता है ।गौरव तलब बात यह है कि आज महाविद्यालय परिसर , मोहनपुर में पहली बार सुवर्णप्राशन हेतु लगभग दो सौ बच्चे पहुंचे । इतनी बड़ी संख्या में बच्चों का पहुंचना यह संकेत है कि आयुर्वेद का स्वर्ण प्राशन संस्कार बहुत ही तेजी से अपनाया जा रहा है। महापौर महोदया ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन एवं ग्रामीण जनों की जागरूकता को देखकर प्राचार्य प्रो.दिनेश्वर प्रसाद की भूरी -भूरी प्रशंसा करते हुए कहा की प्राचार्य के इस भागीरथी प्रयास से मिथिलांचल की धरती को स्वर्ण प्राशन का लाभ मिलने लगा है। कामेश्वर नगर में स्थित आयुर्वेद महाविद्यालय के अस्पताल में पहले से ही स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम को किया जा रहा है। आज लगभग 400 बच्चों का स्वर्ण प्राशन कराया गया।

बालरोग विशेषज्ञ डॉ ओमप्रकाश द्विवेदी ने यह बताया कि आमजन की जागरूकता बढ़ी है और बच्चों के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो रहा है। कार्यक्रम के आयोजक डॉक्टर दिनेश कुमार ने यह बताया की गांव के लोगों की जागरूकता अब तेजी से आयुर्वेद के प्रति बढ़ने लगी है। इस मौके पर डॉक्टर विनय कुमार शर्मा, डॉक्टर दिनेश सिंह ,डॉक्टर मनीष आलोक डॉ राजेश्वर दूबे, डॉ भारतेंदु झा, डॉ मुकेश कुमार, डॉ आमोद कुमार, डॉ विजेन्द्र कुमार आदि मौजूद थे।