लखीमपुर खीरी।विश्व हाथी दिवस पर दुधवा दुधवा टाइगर रिजर्व में पालतू हाथियों के बीच मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया।हाथियों को शाही दावत भी दी गई जिसमें बेहतरीन आहार परोसे गए।कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों में प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया विजेता प्रतिभागियों को 15 अगस्त के दिन पार्क प्रशासन सम्मानित करेगा। कार्यक्रम का आयोजन डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सौजन्य से हुआ।

शुक्रवार को दुधवा टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर पीके पांडे की अध्यक्षता में विश्व हाथी दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की ओर से हुआ। कार्यक्रम में दुधवा के सभी पालतू हाथियों को मनमोहक तरीके से सजाया गया था। इसके बाद हाथियों के बीच मैराथन दौड़ कराई गई।विश्व हाथी दिवस पर मौजूद बच्चों को दुधवा के डीडी पीके पांडे, वार्डन एसके अमरेश, बेलराया के वार्डन प्रदीप तिवारी व डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के चंदन मिश्रा ने संबोधित किया।

दावत में हाथियों ने खाए स्वादिष्ट व्यंजन

विश्व हाथी दिवस पर दुधवा टाइगर रिजर्व के पालतू हाथियों को पार्क प्रशासन की तरफ से भव्य शाही दावत दी गई।इस शाही दावत में हाथियों के मनपसंद गन्ना, गुण, सेव, लौकी ,कद्दू ,अन्नास, तरबूज, केला आदि शामिल था।हाथियों ने छक कर शाही दावत खाई।हाथियों के दावत में उनके पसंदीदा भोजन को परोसा गया था जिसको हाथियों ने बड़े चाव से खाया।

दो जगह हुआ हाथियों के शाही भोज का आयोजन

आपको बता दें कि डीडी पीके पांडेय ने हाथियों की दावत का शुभारंभ उनको व्यंजन खिलाकर किया। हाथियों के संरक्षण के लिए दुधवा नेशनल पार्क के अधिकारी सजग हैं। सलूकापुर में आयोजित हाथियों की शाही दावत में 12 हाथी शामिल हुए।इसके अलावा छंगा नाला में हाथियों का शाही भोज हुआ। भोज में अधिकारियों ने हाथियों को खीरा, गुड़, लौकी, गन्ना, गन्ने की पताई आदि खिलाया। कर्नाटक से आए हाथियों में सबसे छोटी लगभग साढ़े तीन साल की पार्वती और बिजनौर के जंगल से यहा लाई गई दुर्गा से दावत की शुरुआत हुई। पसंदीदा चीजे देखकर दोनों खाने पर टूट पड़ी और जमकर शाही दावत का मजा उड़ाया।

(सौ स्वराज सवेरा)