गेहूं के बुआई में खाद की किल्लत बर्दाश्त नहीं करेंगे किसान।

खाद गोदामों पर हल्ला बोल आंदोलन तेज होगा – अभिषेक कुमार।

#MNN@24X7 दरभंगा, 28 अक्टूबर। अखिल भारतीय किसान महासभा की दरभंगा जिला कमिटी के बैनर तले खाद के किल्लत के खिलाफ प्रतिवाद मार्च लक्की ट्रेडर्स जमालचक के पास से एन एच -57 होते हुए बाजार समिति के गेट तक निकाला गया और बाजार समिति के गेट पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उर्वरक मंत्री मनसुक मांडविय का पुतला दहन किया गया।

प्रतिवाद मार्च व पुतला दहन का नेतृत्व अखिल भारतीय किसान महासभा के जिलाध्यक्ष अभिषेक कुमार, जिला सचिव धर्मेश यादव, जिला उपाध्यक्ष केशरी कुमार यादव, प्रवीण यादव, कोमलकांत यादव और नथुनी यादव ने किया। बाजार समिति गेट पर कोमलकांत यादव की अध्यक्षता में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के राज्य कमिटी सदस्य सह किसान महासभा के जिलाध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि दरभंगा जिले के पश्चिमी इलाके में बाढ़ के वजह से धान की खेती होती ही नहीं हैं। और अन्य इलाके में एक महीने पहले ही गेहूं बुआई होती हैं। इस इलाके में एक सप्ताह एक पखवाड़ा में गेहूं की बुआई खत्म हो जायेगा लेकिन पिक समय में खाद – यूरिया के किल्लत से किसानों के खेती संकट में हैं। लेकिन सरकार – अधिकारी को कोई चिंता नहीं हैं। इस इलाके के किसानों को अगर दो – तीन दिनों में जरूरत के अनुसार खाद नहीं उपलब्ध कराया गया तो किसान गोदामों पर हल्ला बोल आंदोलन तेज करेंगे।

किसान महासभा के जिला सचिव धर्मेश यादव ने कहा कि मोदी सरकार बिहार के किसानों की उपेक्षा करके खाद के आवंटन कम करके किसान विरोधी चेहरा को उजागर की हैं। इसके खिलाफ भी किसानों को खड़ा होना होगा।

किसान महासभा के जिला उपाध्यक्ष केशरी कुमार यादव व प्रवीण यादव ने कहा कि खाद के किल्लत -कालाबाजारी पर लगाम नहीं लगा तो आंदोलन तेज किया जायेगा। पुतला दहन में लक्ष्मण पासवान, विशाल मांझी, गोविंद यादव, मो जमशेद कुमार, कैलाश पासवान, देवन सहनी, मो सरफराज, रामभरोस यादव, जयराम यादव,नितीश कुमार यादव, रामप्रवेश यादव, विनोद भारती, संजीत राम आदि ने शिरकत किया।