#MNN@24X7 आगरा। दुनिया का प्रसिद्ध स्मारक मोहब्बत की निशानी ताजमहल दिवाली की छुट्टियों में पर्यटकों से गुलजार रहा।पांच दिवसीय त्योहार के चलते लाखों की संख्या में पर्यटकों ने ताजमहल का जमकर दीदार किया।इस दौरान ताजमहल के बाहर लंबी लाइनें भी लगी रही।अत्यधिक संख्या होने के चलते कई बार ताजमहल पर पर्यटकों को अव्यवस्था भी झेलनी पड़ी।

झेलनी पड़ी धक्का-मुक्की।

धनतेरस से लेकर भाई दूज तक रोजाना मोहब्बत की निशानी ताजमहल पर हजारों देसी विदेशी पर्यटकों की भीड़ देखी गई। आम दिनों की अपेक्षा यह भीड़ कुछ अधिक थी क्योंकि पंच दिवसीय त्योहार के चलते लोगों की छुट्टी थी।ऐसे में लोगों ने अपनी छुट्टी को मोहब्बत की ताजमहल को देखकर बिताया।
टिकट विंडो पर पर्यटकों की लंबी लाइन देखी जा रही थी।कई बार पर्यटकों को इसके लिए धक्का-मुक्की भी झेलनी पड़ी।

भाई दूज के द‍िन उमड़े पर्यटक।

भाई दूज के दिन गुरुवार को भी ताजमहल पर सुबह से ही पर्यटकों की काफी भीड़ रही।सुबह 10:00 बजे के बाद पूर्वी और पश्चिमी गेट पर स्थित टिकट विंडो पर टिकट के लिए पर्यटकों की लंबी लाइन लग गई और जैसे-जैसे समय बढ़ा पर्यटकों की भीड़ भी बढ़ती चली गई।कई बार सुरक्षाकर्मियों को भीड़ संभालने के लिए कड़ाई भी दिखानी पड़ी।कोलकाता से अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार करने आए ऋषि में बताया कि ताजमहल का हमेशा नाम सुना था।पहली बार ताजमहल का दीदार किया है।जितनी खूबसूरती बताई गई थी यह उससे भी ज्यादा खूबसूरत है। ताजमहल के सामने से हटने का मन ही नहीं करता।

ताजमहल के दीदार के लिए उमड़ी भीड़।

सोमवार को 20265

मंगलवार 33222

बुधवार 30286

गुरुवार 30714

4 दिनों में कुल मिलाकर 114487 पर्यटकों ने मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार किया।गुरुवार को आए 30714 पर्यटकों में 28863 भारतीय और 1851 विदेशी पर्यटक शामिल थे।

(सौ स्वराज सवेरा)