जहाँ चाह है वहां राह है। जी हाँ किसी ने सच ही कहा है समस्या चाहे कोई भी क्यों ना हो दृढ़ इच्छाशक्ति से उसका समाधान हो ही जाता है

दरभंगा शहर में व्यवसायिक परिसरों के बाहर सड़कों पर अब उन सभी लोगों को जो सुबह सवेरे घूमने-फिरने, पढ़ने या किसी अन्य काम से सड़कों पर निकल पड़ते थे। अब उन्हें कचरे से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। इसके साथ ही साथ देर सुबह लगने वाले जाम से भी अब छुटकारा मिल जाएगा।

कहने का मतलब साफ है कि अब, जब आप सुबह सवेरे इन व्यवसायिक परिसरों में जाएंगे या फिर वहां से होकर गुजरेंगे तो सड़कें मिलेंगी एकदम साफ सुथरा और चकाचक। क्योंकि रात के 9:00 बजे से चिन्हित व्यवसायिक स्थलों की साफ-सफाई और कचरा उठाव का काम हो जाएगा प्रारंभ। इस कार्य के लिए नगर आयुक्त कुमार गौरव के आदेश पर अपर नगर आयुक्त सुधांशु कुमार ने एजेंसी के मजदूरों की प्रतिनियुक्ति कर दी है। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित करने हेतु रात्रि सफाई प्रभारी, कुलदीप कुमार को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिया गया है। चुंकि रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था प्रभावित नहीं हो इसको लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।

दरभंगा शहर में साफ सफाई के इस रात्रि कालीन व्यवस्था के लिए कार्य स्थलों को तीन जोन में बांटा गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चिन्हित 23 व्यावसायिक स्थलों के लिए 37 मजदूरों की ड्यूटी भी लगी है।

कार्यस्थल के बांटे गए जोन एक में- दरभंगा टावर के चारों ओर की सड़कें, हसन चक, दरभंगा स्टेशन, शास्त्री चौक तथा आयकर चौक है।

जोन 2 में मिर्जापुर चौक, खानकाह चौक, नाका नं 5, रामगंज, दोनार, अललपट्टी तथा कर्पूरी चौक।

साथ ही जोन 3 में जिला स्कूल रूट, डॉ राजेंद्र प्रसाद चौक, जीएन गंज, लहेरिया सराय गुदरी, लोहिया चौक से चट्टी चौक तक, बेता चौक लहेरियासराय टावर तथा सैद नगर क्षेत्र शामिल है।

इस कार्य के लिए ठेला, झाड़ू, चूना, ब्लीचिंग, वाहन आदि के लिए वाहन और गोदाम प्रभारियों को आदेश जारी कर दिया गया है। साथ ही साथ इस नई व्यवस्था की जानकारी आरक्षी अधीक्षक एवं सभी थाना को भी भेज दी गई है।

इसके साथ ही नगर आयुक्त कुमार गौरव ने कचड़ा जलाने वालों से भी दंड वसूलने का आदेश दिया है। इस कार्य के लिए जोन प्रभारियों, जमादार और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। ज्ञात हो कि ठोस कचरा अपशिष्ट 2019 के तहत दंड का पहले से प्रावधान है। इस कार्य के साथ ही नियमित रूप से नगर के मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है।