पटना: चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 18 जुलाई को भारत के 15वें राष्ट्रपति का चुनाव होगा. 21 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है. राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही बिहार में सियासत तेज हो गई है. एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रपति पद का दावेदार बताया जा रहा है. जदयू कोटे से बिहार सरकार में मंत्री श्रवण कुमार का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि नीतीश कुमार राष्ट्रपति के लिए बेहतर उम्मीदवार हैं.

मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार राष्ट्रपति बनते हैं तो ख़ुशी होगी. उन्होंने कहा कि हर बिहारी चाहेगा कि नीतीश कुमार राष्ट्रपति बनें. श्रवण कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार में राष्ट्रपति बनने की काबिलियत है. वह राष्ट्रपति के लिए बेहतर उम्मीदवार हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार में राष्ट्रपति बनने के सभी गुण मौजूद हैं. इससे पहले भी विपक्षी खेमे से नीतीश कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की चर्चा तेज थी. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की गुपचुप मुलाकात ने इस चर्चा को और भी बल दे दिया था. हालांकि नीतीश कुमार ने इन अटकलों को खारिज कर दिया था.
maithilinewsnetwork
बता दें कि चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 18 जुलाई को भारत के 15वें राष्ट्रपति का चुनाव होगा. 15 जून को अधिसूचना जारी होगा, वहीं 29 जून को नामांकन होगा. 21 जुलाई को 15वें राष्ट्रपति के नाम का एलान होगा. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है. 24 जुलाई से पहले निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जानी है. अगले महीने यानी 25 जुलाई को देश के 15वें राष्ट्रपति शपथ लेंगे. नीलम संजीव रेड्डी ने 25 जुलाई 1977 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. तब से ही हर साल 25 जुलाई को ही राष्ट्रपति शपथ लेते आ रहे हैं. पिछले बार राष्ट्रपति चुनाव-2017 में मतदान 17 जुलाई को हुआ था और मतगणना 20 जुलाई को हुई थी.