दरभंगा। आज दिनांक 24.01. 2022 को पूर्वाहन 11:00 बजे स्नातक स्तरीय केंद्रीयकृत ऑनलाइन वर्ग संचालन का ऑनलाइन उद्घाटन सत्र माननीय कुलपति महोदय की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

इस आयोजन में प्रति कुलपति महोदया प्रोफेसर डॉली सिन्हा, सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, प्रधानाचार्य, विषय- संयोजक, विकास पदाधिकारी, निदेशक आइक्यूएसी ,अन्य गणमान्य विद्वान, शिक्षक, मीडियाकर्मी, तकनीकी सहायक तथा भारी संख्या में छात्र गण सम्मिलित थे। सर्वप्रथम कार्यक्रम के संयोजक डॉ महेश प्रसाद सिन्हा ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के अध्यक्ष माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने अपने उद्बोधन में आज के बुरे समय में और विपरीत अवस्था में डिजिटल प्लेटफॉर्म की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए MOOC’S तथा MOU की सार्थकता की चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि आज के बुरे समय में घातक कोरोना महामारी एक आपदा के रूप में हमारे समक्ष उपस्थित हैl आपदा को अवसर में बदलते हुए उसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शैक्षणिक विकास की गतिविधियों को गतिशील करना जरूरी है। अधूरा कचड़े ज्ञान को समाप्त करने के लिए हमारे समक्ष एक मात्र विकल्प ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और तमाम तरह के मॉड्यूल मौजूद हैं। योग्यतम शिक्षक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पूरे भारत और विश्व में सर्वोत्तम रूप में उपस्थित है। इसलिए इस चुनौतीपूर्ण समय को हमें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अवसर में बदलने की जरूरत है। आगे उन्होंने कहा कि आपदा के अवसर पर सर्वोत्तम ज्ञान के लिये योग्यतम शिक्षकों और पदाधिकारियों को कठिन परिश्रम की जरूरत है। इस बुरे समय में हमें निरंतर सीखना चाहिए तथा इसे अवसर में बदल देना चाहिए ।तकनीकी रूप से जो छात्र कमजोर हैं ,उन्हें भी इस ओर पहल करने की आवश्यकता है।

माननीय कुलपति के वक्तव्य के पश्चात प्रोफेसर रमन झा, संकायाध्यक्ष मानविकी संकाय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने अपनी बात साझा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सही समय में तो सभी अवसर का लाभ लेकर आगे बढ़ते हैं लेकिन वे सभी इस विपरीत समय में कठिन श्रम से अवसर बनाते हुए योजनाओं को सफल बना रहे हैं वे बधाई के पात्र हैं। शिक्षा एक ऐसा धन है जो जितना खर्च किया जाए उतना ही बढ़ता है। यह विश्वविद्यालय की ओर से जो ऑनलाइन वर्ग संचालन का कार्य किया जा रहा है, विद्यार्थियों की जिम्मेदारी है कि वे इससे अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें।

इसी क्रम में प्रोफेसर बी एस झा, संकायाध्यक्ष विज्ञान संकाय, ने कुलपति महोदय की दूरदर्शिता एवं गतिशील व्यक्तित्व की प्रशंसा की। आगे उन्होंने यह भी कहा कि प्रति कुलपति महोदया ने यह केंद्रीयकृत ऑनलाइन वर्ग संचालन की पहल करके बहुत बड़ा कदम उठाया है। छात्रों को इसका भरपूर लाभ लेना चाहिए। जो छात्र तकनीकी रूप से सक्षम नहीं हैं वे दूसरे छात्रों के सहयोग से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।
प्रोफेसर गोपी रमण प्रसाद सिंह, संकायाध्यक्ष समाज विज्ञान संकाय ,ने ऑनलाइन वर्ग संचालन योजना की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष भी डिजिटल माध्यम से वर्ग संचालन में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रदेश का नंबर एक विश्वविद्यालय बना। इस वर्ष भी ऑनलाइन वर्ग संचालन पूरे उत्साह के साथ किया जाना चाहिए।


तत्पश्चात प्रोफेसर डॉली सिन्हा, प्रति कुलपति महोदया, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय,दरभंगा ने केंद्रीयकृत ऑनलाइन वर्ग संचालन हेतु सभी को बधाई दी। उन्होंने बताया कि किसी भी विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान का केंद्र बिंदु छात्र हैं। छात्र हित ही हमारा सर्वोपरि हित है ।इस कार्य के लिए हमारे कुलसचिव प्रोफ़ेसर मुस्ताक अहमद, सीसीडीसी डॉ. महेश प्रसाद सिन्हा, सभी प्रधानाचार्य, सभी विषयों के समन्वयक बधाई के पात्र हैं। हमें हमारे छात्रों और युवाओं की ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक रूप में करना चाहिए। आज यह ऑनलाइन वर्ग कॉविड महामारी में एक आवश्यकता के रूप में उभर कर सामने आया है। आज विश्वविद्यालयों को भी तकनीकी रूप से विकसित करना आवश्यक हो गया है। इस ऑनलाइन वर्ग संचालन में हमें यह ध्यान रखना होगा कि अधिक से अधिक डिजिटल कंटेंट विकसित हो भारत सरकार द्वारा CEC, SWAYAM, MOOC’S जैसे पोर्टल बनाये गए हैं, हमारे विश्वविद्यालय में भी डिजिटल तकनीक का विकास आवश्यक है ताकि छात्रों तक ज्ञान की पहुंच बनाया जा सके। अंत में धन्यवाद ज्ञापन हेतु प्रोफेसर के के साहू, विकास पदाधिकारी ,ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा को आमंत्रित किया गया। उन्होंने सेंट्रलाइज ऑनलाइन वर्ग संचालन को विश्वविद्यालय हेतु काफी उपयोगी कदम बताया। यह भी कहा कि नियमित चलने वाली ऑफलाइन कक्षाओं के साथ भी केंद्रीयकृत ऑनलाइन वर्ग संचालन को नियमित किया जाए तो परिणाम बेहतर होंगे। पूरे कार्यक्रम का संचालन डॉ. महेश प्रसाद सिन्हा, सीसीडीसी, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय,दरभंगा ने सफलतापूर्वक किया और जानकारी दी कि आज ही हिंदी विषय का ऑनलाइन वर्ग संचालन डॉ. महेश प्रसाद सिन्हा द्वारा किया जाएगा।