#MNN@24X7 दरभंगा। आज दिनांक 08/01/2023 को दरभंगा शहर के वार्ड नंबर 01( शिवधारा) में “Society First Educational and Social Foundation” एवं “Blood Donate इंसानियत के लिए” के संयुक्त तत्वाधान में रक्तदान जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष में वार्ड पार्षद पति पप्पू खान के साथ कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए M K NAZIR ने सभी उपस्थित वक्ताओं का परिचय करवाते हुए कहा कि रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता की बहुत कमी है, इस वजह से लोग न सिर्फ दूसरों की, बल्कि कुछ अवसरों पर देखा गया है की वो अपने परिवार वालों की मदद करने से भी कतराते हैं।

इस उपलक्ष्य पर SOCIETY FIRST के अध्यक्ष नजिरूल होदा ने कहा कि रक्तदान के लिए लोग आगे नहीं आ रहे हैं क्यूंकि लोग और समाज में जागरूकता बहुत कमी है इसलिए हम सबको मिल कर कोशिश करनी चाहिए कि रक्तदान के प्रति समाज में जागरूकता फैलाएं और लोगों को जागरूक करें।

BLOOD डोनेट इंसानियत के लिए के सदस्य रेहान अंसारी ने देश में हो रही रक्तदान संबंधी कुछ समस्या पर चर्चा करते हुए कुछ आंकड़े भी साझा किए, उन्होंने बताया कि पूरे देश में प्रति दिन 38000 मरीजों को रक्त की आवश्यकता होती है जिनमे से केवल 30000 की आवश्यकता पूरी हो पति है, देश में प्रति दिन 12000 मौत का कारण रक्त की व्यवस्था में देरी करने के कारण होती है।

इंजीनियर एवं मोटिवेशनल स्पीकर एम•के•नाजीर ने अपने जीवन में घटित कुछ प्रसंगों को साझा करते हुए कहा कि हम सबको आने वाले कल के लिए तैयार रहना चाहिए।

आरज़ू समाजसेवी(करमगंज) ने श्रोताओं से बात करते हुए कहा कि लोगों को ये समझने की आवश्यकता है कि रक्त बनाने का कोई विकल्प नहीं है, किसी भी फैक्ट्री या किसी भी लैब में रक्त नही बनाया जा सकता है, जब कभी भी किसी व्यक्ति को आवश्यकता पड़ती है, विशेषतः कैंसर पीरित, प्रेगनेंट महिला, किडनी या हार्ट की बीमारी वाले, तो इनकी आपूर्ति केवल किसी दूसरे मानव के शरीर में बने रक्त से ही की जा सकती है।

वार्ड पार्षद पति पप्पू खान ने कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए दोनो उपर्युक्त संस्था का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस तरह के सामाजिक कार्य में हम हमेशा आपके साथ हैं साथ ही जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के नगर अध्यक्ष मोहम्मद इफ्तिखार ने भी अपने रक्तदान से संबंधित जानकारी साझा किया और कहा कि रक्तदान करने से बहुत अच्छा लगता है और सुकून मिलता है।

उक्त कार्यक्रम में कुछ रक्तवीरों को सर्टिफिकेट दे कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का समापन करते हुए मोहम्मद इफ्तिखार ने सभी उपस्थित अतिथि, साथी, एवं गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में उक्त वक्ताओं के अतिरिक्त इफ्तिखार, एम एम खान, अकमर जमाल, सदूज इमाम, ईमरान अहमद, आफताब आलम, महिपाल कुमार, अविनाश कुमार, फैजुल्ला खान,इर्शाद अनवर, कुबेर कुमार, सरफराज, महबूब रजा, यूनुस, आरिफ हुसैन उपस्थित थे।