सभी स्वास्थ्य संस्थानों में एक सप्ताह तक चलेगा शिविर। एक भी कैंसर रोगी की पहचान नहीं

दरभंगा. विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शुक्रवार से नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर की शुरूआत की गयी. यह शिविर 10 फरवरी तक सभी स्वास्थ्य केन्द्रो में संचालित किया जा रहा है. विभागीय जानकारी के अनुसार आज पहले दिन करीब 625 लोगों की जांच की गयी. इसके तहत 11 डायबिटिज व चार हाइपरटेंशन से ग्रसित रोगी की पहचान की गयी. जांचोपरांत एक भी केस कैंसर का नहीं निकला. विदित हो कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में आयोजित किया जाना है. इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र लिखकर सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिन्हा को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है. इसके तहत सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया जा रहा है.

उपचार के साथ बचाव की दी जा रही जानकारी
एनसीडीओ डॉ यूके साहनी ने बताया कि स्वास्थ्य संस्थानों पर आयोजित किए जाने वाले परामर्श शिविर में आने वाले मरीजों को चिकित्सकों के द्वारा कैंसर रोग की स्क्रीनिंग के साथ उन्हें कैंसर के संभावित कारणों, लक्षणों एवं उससे बचाव के प्रति जानकारी दी जाएगी. शिविर में चिकित्सकों के द्वारा सामान्य कैंसर के संभावित रोगियों की खोज कर आईजीआईएमएस पटना, एम्स पटना, पीएमसीएच एवं महावीर कैंसर अस्पताल में आवश्यक रूप से उपचार के लिए रेफर किया जाएगा. डॉ साहनी ने बताया कि निःशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर के सफल आयोजन के लिए जिला व प्रखंड स्तर पर बैनर पोस्टर के माध्यम से प्रचार- प्रसार किया जा रहा है. जागरूकता के लिए स्वास्थ्य संस्थानों पर रंगीन फ्लेक्स बैनर गये हैँ.

ये है कैंसर के लक्षण
शरीर के किसी अंग में असामान्य सूजन या कड़ापन,न भरने वाला घाव,लगातार बुखार या वजन में कमी, शौच तथा मूत्र में खून निकलना, स्तन में सूजन, एवं चार से छह सप्ताह तक लगातार पतले दस्त की शिकायत आदि कैंसर के लक्षण हैं. ऐसी स्थिति में डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए तथा सलाह के अनुसार जांच करानी चाहिये.

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।