#MNN@24X7 दरभंगा, जिला खेल पदाधिकारी, दरभंगा परिमल द्वारा बताया गया कि कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार से प्राप्त पत्र के आलोक में महानिदेशक-सह-सचिव, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में गैर आवासीय खेल प्रशिक्षण योजना के तहत दरभंगा जिला में हैण्डबॉल खेल हेतु कार्तिक गणेश खेल मैदान, पनुहद, बिरौल, खो-खो खेल हेतु प्लस 2 ल.म.उ उच्च विद्यालय, आनन्दपुर, हायाघाट तथा वुशु खेल हेतु इण्डोर, नेहरू स्टेडियम, लहेरियासराय, दरभंगा में प्रशिक्षण केन्द्र की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि उपरोक्त खेल प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रशिक्षण देने हेतु प्रशिक्षक (अतिकुशल) का चयन किया जाना है।

उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले के स्थानीय निकटवर्ती क्षेत्र के सभी इच्छुक प्रशिक्षक 07 जनवरी 2024 तक अपने आवेदन हाथों-हाथ कार्यालय अवधि में पूर्ण रूपेण भरकर जिला खेल कार्यालय, दरभंगा (नेहरू स्टेडियम, लहेरियासराय) में वांछित कागजात के साथ जमा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों का आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष तथा अधिकतम 45 वर्ष होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम इंटरमिडिएट होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रशैक्षणिक योग्यता यथा – छः सप्ताह सर्टिफिकेट कोर्स वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों की संबंधित खेल में प्राप्त उपलब्धियाँ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में सहभागिता जूनियर या सिनियर स्तर का होना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीन वर्ष के अंतराल पर प्रदर्शन के आधार पर प्रशिक्षकों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाएगा, जिसके आधार पर उनकी नवीनीकरण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह सेवा किसी भी स्थति में सरकारी नौकरी का दावा करने का आधार नहीं होगी, प्रदर्शन/सेवा अच्छी होने पर सेवा वृद्धि की जा सकती है।