#MNN@24X7 दरभंगा, 15 जनवरी जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा बताया गया कि आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार, पटना से प्राप्त निर्देश के आलोक में 15 से 21 जनवरी 2024 तक *भूकम्प सुरक्षा सप्ताह* मनाया जाना है।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष 15-21 जनवरी तक *भूकम्प सुरक्षा सप्ताह* मनाया जाता है, जिसमें जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान भूकम्प सुरक्षा हेतु भूकम्प से पहले, भूकम्प के दौरान एवं भूकम्प के झटके रोकने पर क्या करें? क्या न करें? के विषय पर पम्पलेट/लीफलेट आदि का वितरण किया जाना है।

इसके साथ ही प्रखण्ड स्तर पर पंचायत एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भूकम्प से बचाव एवं भूकम्प विरोधी/आपदा रोधी भवनों का निर्माण संबंधी उपायों के बारे में जानकारी देने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रखण्ड स्तर पर भवन निर्माण संबंधी सामग्रियों यथा-ईट, सीमेंट, बालू, गिट्टी, छड़ आदि के थोक एवं खुदरा विक्रेताओं के साथ भूकम्प रोधी भवनों के निर्माण संबंधी उपायों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

प्रखण्ड/पंचायत स्तर पर प्राधिकरण द्वारा प्रशिक्षित सामुदायिक स्वयं सेवकों, राज्य मिस्त्रियों, स्थानीय शिक्षकों के साथ मिलकर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।