-केतुका व मब्बी में उच्चस्तीय आरसीसी पुल एवं सड़कों के निर्माण में हुआ विलंब

#MNN@24X7 दरभंगा, वरिष्ठ भाजपा नेता व नगर विधायक संजय सरावगी ने बुधवार को बिहार विधानसभा में पुल व सड़क निर्माण का मामला उठाया। सदर प्रखंड के मब्बी में दो महत्वपूर्ण सड़क एवं केतुका के समीप अधवारा समूह की नदी पर उच्चस्तरीय आरसीसी पुल निर्माण को लेकर विधायक श्री सरावगी ने सदन में ग्रामीण कार्य विभाग से पूश्न पूछे।

नगर विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत सदर प्रखंड के मब्बी में एनएच 57, विवेकानंद कैंसर अस्पताल से शिशो शर्मा टोली होते हुए एसएच 75 मब्बी कमतौल पथ तक सड़क निर्माण एवं एनएच 57 इस्ट वेस्ट कॉरिडोर से विवेकानंद बीएड कॉलेज के मुख्य द्वार तक पथ सह नाला निर्माण के लिए एक वर्ष पूर्व ही डीपीआर तैयार कर विभाग को समर्पित कर दिया गया था।

उन्होंने वर्ष 2022 के जनवरी व दिसंबर माह में पत्राचार के माध्यम से भी उक्त दोनों सड़कों को मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना से बनाने की मांग की थी। नगर विधायक ने विभाग से पूछा कि इन सड़कों का निर्माण कब तक हो जायेगा। जिसका जवाब देते हुए ग्रामीण कार्य विभाग ने कहा कि सड़कों के निर्माण को लेकर सर्वे कार्य करा लिया गया है। सर्वे के समीक्षा के बाद निधि की उपलब्धता के आधार पर आगे की प्रक्रिया की जायेगी।

वहीं केतुका के समीप अधवारा समूह की नदी पर बनने वाली उच्च स्तरीय आरसीसी पुल में विलंब को लेकर विधायक श्री सरावगी ने कहा कि वर्ष 2020 में ही पुल निर्माण की स्वीकृति मिली थी। जिसके बाद निविदा का निष्पादन कर संवेदक को कार्य भी आवंटन कर किया गया। परंतु कार्य आवंटन के कई वर्ष बीत जाने के बाद अभी तक पुल का निर्माण प्रारंभ नहीं हुआ है। जिस पर विभाग ने कहा कि एग्रीमेंट के अनुसार वर्ष 2022 में ही कार्य समाप्त करना था। परंतु कार्य स्थल पर भूमि विवाद के कारण दो वर्षो तक कार्य नहीं हो सका। निजी भूमि को सतत् लीज पर लेने के लिए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी से कुल 0.4341 एकड़ का दर एवं मूल्य निर्धारण कर प्रतिवेदन प्राप्त हुआ है। भूमि के मूल्य का प्राकल्लन तैयार कर आगे की कार्रवाई की जायेगी।