#MNN@24X7 दरभंगा, 01 अगस्त, समाहरणालय के सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन के अध्यक्षता में उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुई।

बैठक में उर्वरक निगरानी समिति के सदस्यों में विधायक अलीनगर मिश्रीलाल यादव एवं विधायक केवटी मुरारी मोहन झा एवं सदस्य के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

विधायक ने कहा कि सभी किसानों को निर्धारित दर पर उर्वरक बिक्री करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि उर्वरक की कोई कमी नहीं है,सभी किसानों को सही मूल्य पर उर्वरक मिले, किसानों को उर्वरक लेने में कोई कठिनाई न हो,सभी दुकानदार अपने स्टॉक और निर्धारित दर का प्रदर्शित करें।

जिला कृषि पदाधिकारी विपिन बिहारी सिन्हा द्वारा बताया गया कि 79 प्रतिशत धान की रोपनी किया गया है।

जिलाधिकारी ने पुन: सत्यापन कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि डीजल अनुदान हेतु राशि 750 रुपये प्रति एकड़ निर्धारित किया गया है।

जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया की बीज वितरण 99% वितरण कर दिया गया है । जिलाधिकारी ने कहा कि आकस्मिक फसल योजना की भी तैयारी कर ले।

जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को उर्वरक दुकानों पर लगातार छापेमारी जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छापेमारी के दौरान पदाधिकारी किसानों से बात करेंगे कि यूरिया उचित मूल्य पर मिल रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि जो डीलर निर्धारित दर से अधिक पर उर्वरक की बिक्री करेंगे उन पर तत्काल विधि संवत कार्रवाई की जाएगी।

जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि यूरिया का दर 266.50 रुपये प्रति पैकेट है।

इसी प्रकार डीएपी का 1350 रुपए प्रति पैकेट,एमओपी का 1550 रुपये प्रति पैकेट,एनपीकेएस का 1325 रुपये प्रति पैकेट एवं एसएसपी का 520 रुपये प्रति पैकेट निश्चित है*।

बैठक में उप निदेशक जन संपर्क सत्येंद्र प्रसाद , जिले के उर्वरक डीलर, विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।