दरभंगा,रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन, 22 अगस्त को युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर।

#MNN@24X7 दरभंगा, 20 अगस्त, दरभंगा जिले के जाले प्रखण्ड के दोघरा बाजार स्थित श्री भाई लाल भारत जनता उच्च विद्यालय के परिसर में आगामी 22 अगस्त 2024 को एक विशाल रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया जाएगा।

इस मेले का आयोजन जीविका द्वारा किया जा रहा है, जिसमें 18 से 35 वर्ष के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
मेले के प्रचार-प्रसार के लिए प्रखण्ड परियोजना क्रियान्वयन इकाई, जीविका के बीपीएम देवदत्त झा और रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिलटू की अगुवाई में कौशल विकास रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

यह विकास कौशल रथ विभिन्न गाँवों का दौरा कर क्षेत्र के लोगों को उक्त मेले के बारे में जानकारी दे रहा है।

रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिलटू ने बताया कि इस मेले में दर्जनों कंपनियाँ हिस्सा लेंगी और योग्य युवाओं को ऑन द स्पॉट नियुक्ति पत्र भी वितरित किए जाएंगे।

जिला परामर्श-सह-संसाधन केंद्र और ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान भी मेले में भाग लेंगे, जहाँ युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार, और प्रशिक्षण के अवसरों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

देवदत्त झा ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (डी.डी.यू.जी.के.वाई) के तहत आयोजित इस मेले में पंजीकृत युवाओं को नियुक्ति प्रक्रिया के अगले चरण के लिए चयनित किया जाएगा।

युवाओं के लिए नि शुल्क रहने, खाने, और प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है।

जीविका के सामुदायिक संगठनों की बैठक में इस मेले के बारे में चर्चा की गई और जीविका दीदियों के माध्यम से युवाओं को जानकारी देकर पंजीकरण भी करवाया जा रहा है।

साथ ही, स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भी युवाओं को मेले में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।