दरभंगा, 08 जून 2022 :- आजादी के 75 वें वर्ष में सम्पूर्ण भारत में मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर दरभंगा नगर निगम में बैंकों द्वारा क्रेडिट आउटरीच एवं सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
     
कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी राजीव रौशन, माननीय नगर विधायक संजय सरावगी एवं नगर आयुक्त कुमार गौरव के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
      
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। वर्ष 1947 में हमने स्वाधीनता पायी, 75 वर्ष के दीर्घकाल में अपने संविधान को, अपने देश को, अपने विकास को, नये आयाम दिए हैं। हम सभी भारतवासी को इस पर गर्व है और यह हर्ष का विषय है, इसलिए आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, एक ओर जहाँ हमें गर्व करने की जरूरत है। वही हमें पुनर्मूल्यांकन करने की जरूरत है कि हमें अपने विकास में और किन-किन तत्वों को शामिल करने की आवश्यकता है।
    
उन्होंने कहा कि इस अवसर पर दरभंगा जिला के बैकों द्वारा यह एक अच्छा कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। लेकिन, दरभंगा जिला का सी.डी. रेशियो (साख जमा अनुपात) कम है, जितनी राशि यहाँ के बैंकों में जमा हो रही है, उसका लगभग 40 प्रतिशत ही ऋण दिया जा रहा है, इसे 60 प्रतिशत तक करने की जरूरत है।
   
उन्होंने कहा कि इसके लिए बैंकों को अपनी सोच बदलनी होगी और अधिक से अधिक ऋण वितरण कर जिला का सी.डी. रेशियो को बढ़ाना होगा।
    
इस अवसर पर माननीय नगर विधायक श्री संजय सरावगी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर बैंकों द्वारा यह बहुत ही अच्छा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जैसा कि जिलाधिकारी ने कहा है, यहाँ सी.डी रेशियो को बढ़ाने की जरूरत है, ताकि जिले का विकास हो सके। बैंकों को इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है।
     
कार्यक्रम में बताया गया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत क्रेडिट आउटरीच एवं सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम के अन्तर्गत 632 लोगों को 51.18 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया एवं 125 लोग को 10.82 करोड़ रुपये के ऋण के लिए मोबिलाइज किया गया। बताया गया कि कुल 62 करोड़ रुपये ऋण उपलब्ध करवाने की कार्रवाई की गई। वहीं पी.एम.एस.बी.वाई के अन्तर्गत 250 लोगों को बीमा किया गया तथा पी.एम.जे.जे.बी.वाई के अन्तर्गत अंतर्गत 350 लोगों को बीमित किया गया एवं ए.पी.वाई के अन्तर्गत 55 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

कार्यक्रम में आर.एम., सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, आर.एम, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, एल.डी.एम, एल.डी.ओ, आर.बी.आई एवं सभी बैंकों के जिला समन्वयक उपस्थित थे।