डी.एम. ने स्वयं की हनुमाननगर के नेयाम छतौना पंचायत की योजनाओं की जाँच।

दरभंगा, 08 जून 2022 :- मुख्य सचिव, बिहार श्री आमिर सुबहानी के आदेश के आलोक में आज जिले के सभी पदाधिकारियों के द्वारा विभिन्न प्रखण्डों के एक एक पंचायत के सभी योजनाओं यथा – मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत नल जल व नली-गली योजना, आंगनवाड़ी केन्द्र, विद्यालय संचालन व्यवस्था, जन वितरण प्रणाली की दुकान, सड़क, पंचायत सरकार भवन, मनरेगा इत्यादि की गहन जाँच की गयी।

इसी कड़ी में आज जिलाधिकारी राजीव रौशन द्वारा स्वयं हनुमाननगर प्रखण्ड के नेयाम छतौना पंचायत का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा 04 जगहों पर नल-जल योजना की जाँच की गयी, जहाँ नल-जल योजना से जलापूर्ति की जा रही थी, लेकिन कुछ जगहों पर नल टूटा हुआ और क्षतिग्रस्त पाया गया। इस पर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित वार्ड सदस्य को निर्देश दिया गया कि 01 सप्ताह के अंदर सभी टूटे हुए नल में टोटी लगा कर इसे ठीक करा दिया जाए।

इसके साथ ही भवानीपुर विद्यालय का निरीक्षण किया गया, जहाँ 02 चापाकल खराब पाया गया। इस पर जिलाधिकारी द्वारा पी.एच.ई.डी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि अविलंब विद्यालय का चापाकल ठीक कराना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के क्रम में माननीय विधायक भोला यादव द्वारा विधायक निधि से वार्ड नम्बर – 08 के सामुदायिक भवन, जो छत तक बना हुआ था, परन्तु छत की ढलाई नहीं की गई थी, को काफी गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी द्वारा एल.ए.ई.ओ के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि 02 साल से अधूरा पड़ा सामुदायिक भवन निर्माण को अविलंब पूरा कराना सुनिश्चित करें। मौके पर उपस्थित स्थानीय लोगों ने बताया कि उक्त निधि में राशि भी उपलब्ध है, लेकिन कार्य पूरा नहीं किया गया है।

इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा जन वितरण प्रणाली विक्रेता की दुकान, इंदिरा आवास योजना/प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा योजना के साथ-साथ अन्य सभी योजनाओं का निरीक्षण व जांच की गयी।
      
उल्लेखनीय है कि जिले के जितने भी प्रखण्ड के वरीय पदाधिकारी है,सभी को एक-एक पंचायत आवंटित किया गया था। इसके साथ ही सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी को भी एक-एक पंचायत आवंटित किया गया। इस प्रकार जिले  में आज 60 पंचायतों में सभी योजनाओं की बृहत जाँच की गयी।