पांच दिवसीय कार्यक्रम के तहत सात लाख बच्चों को दिया जायेगा टीका
 
कोविड टीकाकरण की प्रगति की समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने दिये निर्देश
 
दरभंगा. समाहरणालय के सभागार में डीएम राजीव रौशन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पल्स पोलियो राउंड की तैयारी को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी. साथ ही बैठक में कोविड टीकाकरण की प्रगति एवं आंकाक्षी जिला के प्रगति को लेकर निर्धारित नौ सूचक की समीक्षा की गयी.

जून राउंड के पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के संबंध में डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ सुधानन्द द्वारा बताया गया कि 19 जून से 23 जून तक जिले में पल्स पोलियो टीकाकरण का पहला राउंड चलेगा, जिसमें ए टीम द्वारा पोलियो का टीका दिया जाएगा एवं 25 जून को बी टीम द्वारा छूटे हुए बच्चों को पोलियो का टीका दिया जाएगा. कहा कि इसके तहत लगभग सात लाख बच्चों का पोलियो टीकाकरण किया गया.
 
द्वितीय डोज टीकाकरण में जिला पहले स्थान पर  
डीआइओ डॉ. अमरेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण में जिले को बिहार में तीसरा स्थान, 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण में भी तीसरा स्थान, फ्रंट लाइन वर्कर में सातवाँ स्थान, हेल्थ केयर वर्कर के टीकाकरण में चौथा स्थान, प्रिकॉशनरी डोज में तीसरा स्थान, 60 वर्ष से ऊपर वाले में तीसरा स्थान, कुल मिलाकर प्रथम डोज के टीकाकरण में आठवां एवं द्वितीय डोज के टीकाकरण में पहला स्थान पर दरभंगा जिला है.
 
आंकाक्षी जिला से बाहर निकालने का निर्देश
आंकाक्षी जिला की प्रगति की समीक्षा में चौथे प्रसव पूर्व जांच, सभी गर्भवती महिला को आईएफए का 180 टेबलेट का वितरण, संस्थागत प्रसव, घर में जन्म लेने वाले बच्चों की देखभाल, पूर्ण टीकाकरण, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, हेल्थ एण्ड वेलनेश सेन्टर की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिये गये. कहा कि आंकाक्षी जिला के लिए इन 09 इन्डीकेटर (सूचक) के कार्य में तेजी लाकर हर हाल में दो महीने में जिला को आंकाक्षी जिला से बाहर निकालना होगा.

मौके पर डीडीसी अमृषा बैंस, सीएस डॉ अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डब्ल्यूएचओ के राज्य प्रतिनिधि तथा जिला के प्रभारी डॉ. संदीप पाटिल, डीइओ विभा कुमार, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (समेकित बाल विकास परियोजना) डॉ. रश्मि वर्मा, यूनिसेफ के शशिकांत सिंह, केयर इण्डिया के जिला समन्वयक डॉ. ऋद्धा झा, यूएनडीपी के जिला प्रतिनिधि डॉ. पंकज कुमार, डीपीएम (हेल्थ) विशाल सिंह, डीपीएम (जीविका) मुकेश तिवारी सुधांशु, आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक डॉ. बिरेन्द्र कुमार आदि मौजूद थे.