#MNN@24X7 दरभंगा,भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2023 के लिए जारी डाटा के अनुसार भारत में 1 करोड़ 46लाख यूनिट ब्लड की जरूरत प्रति वर्ष है। पूरे देश में प्रति 2 सेकंड एक व्यक्ति को ब्लड की जरूरत पड़ रही है। हममें से हर तीन में से किसी एक व्यक्ति को जिंदगी में कभी न कभी रक्त की जरूरत पड़ेगी।

रक्त की आवश्यकता को देखते हुए दान करने वाले लोगों की संख्या में बहुत ही कम है। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में 4 से 5 लीटर तक रक्त रहता है और लाल रक्त कण की औसत आयु मात्र 120 दिन ही है। एक स्वस्थ व्यक्ति अपनी युवावस्था में हर 90 दिन पर एक यूनिट ब्लड दान कर किसी की जान बचा सकता है।यह उद्गार आईएमए दरभंगा द्वारा स्थानीय रीजनल ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर में दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ के एन मिश्रा ने व्यक्त किए।

दरभंगा मेडिकल कॉलेज की अधिक्षिका डॉ अलका झा ने कहां की दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का रीजनल ब्लड बैंक 24 घंटा लोगों की सेवा में लगा हुआ है। परंतु हम ब्लड की कमी से लगातार जूझ रहे हैं। अब दरभंगा मेडिकल कॉलेज के रीजनल ब्लड बैंक में भी ब्लड को कंपोनेंट में सेपरेट करने की सुविधा आ गई है। इसके कारण एक यूनिट ब्लड कई लोगों की जान बचाने के कार्य में आ रहा है। परंतु कैंप के अतिरिक्त सालों भर स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले लोगों की कमी के कारण हमें ब्लड यूनिट्स की कमी झेलनी पड़ रही है।

उन्होंने आईएमए को साधुवाद दिया कि उन्होंने डॉक्टरों को रक्तदान के लिए प्रेरित कर एक बहुत अच्छा कार्य किया है। उन्होंने आम जनों से भी आग्रह किया कि विशेष अवसर जैसे अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह इत्यादि के अवसर पर रक्तदान कर एक उदाहरण प्रस्तुत करें।

डॉक्टर्स डे के अवसर पर आईएमए के प्रेसिडेंट एलेक्ट्ट डॉ हरि दामोदर सिंह के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने स्वयं रक्तदान कर मिसाल कायम की। रक्तदान करने वाले 31 दाताओं में डॉ भरत कुमार, डॉ भुनेश्वर कुमार, डॉ राजेश झा, डॉक्टर मनीष प्रसाद, डॉक्टर अमित प्रसाद डॉक्टर कमलेश साहू, डॉक्टर सिद्धार्थ कुमार, डॉक्टर संदीप, डॉक्टर शुभ्राज्योति, डॉ भाग्य वर्धन, डॉक्टर अभिषेक, डॉ घनश्याम, डॉ सौरभ कुमार पाल अभिषेक सर आप अंजार अहमद डॉक्टर मनोज कुमार कान गला रोग विशेषज्ञ राघवेंद्र गिरीश शुभम डॉक्टर विनोद डॉक्टर सलीम, डॉ गौतम कनोडिया आदि शामिल थे।

रक्तदान के कार्यक्रम के उद्घाटन के समय प्राचार्य डॉक्टर के मिश्रा, अधिक्षिका डॉ अलका झा, आईएमए के प्रेसिडेंट डॉक्टर सुशील कुमार, आईएमए के प्रेसिडेंट इलेक्ट डॉक्टर हरि दामोदर सिंह, सचिव डॉ अमोद झा सहित आईएमए के काफी डॉक्टर ब्लड बैंक में जमा थे।