विशेष शिविर आयोजित कर पात्र लाभार्थियों का बनेगा कार्ड

-आयुष्मान योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 5 लाख का मिलता है मुफ्त ईलाज

#MNN@24X7 मधुबनी/ 24 जून जिला में आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के निर्देश पर कार्ड बनाने को लेकर विशेष कैंप का आयोजन सोमवार से किया जायगा। शिविर 26 जून से 7 जुलाई तक संचालित किया जायगा। इस दौरान जिले के सभी 388 पंचायतों में पात्र लाभार्थियों का कॉमन सर्विस सेंटर (वसुधा केंद्र) यूटीआई ऑपरेटर व जफायर जैसी संस्थाओं के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

साथ ही इस दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी. सिविल सर्जन डॉ ऋषि कांत पांडे ने बताया आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत पात्र लाभार्थी परिवार या व्यक्ति का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड निर्गत किये जाने के लक्ष्य को लेकर विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है.

विदित हो कि जिले में 23,70,685 लोगों का कार्ड बनाया जाना है जिसके विरूद्ध अब तक 281796 लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त ईलाज किया जाता है।

किसे मिलता है योजना का लाभ:

आईटी मैनेजर प्रभाकर रंजन ने बताया, 2011 में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना हुआ था जिसमें पात्रता के आधार पर लाभार्थी की सूची भारत सरकार के द्वारा ही तैयार की किया गयी या है। सुरक्षा योजना दुनिया की का सबसे बड़ी बड़ा स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। आयुष्मान भारत योजना के जो लोग लाभार्थी हैं वह सीएससी सेंटर पर जाकर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कार्ड की के पात्रता के लिए नए परिवार का नाम नहीं जुड़ सकता है, परंतु जिस जो परिवार का नाम सूची में है और उनके यहां उनके परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है-जैसे शादी होने के बाद पत्नी बच्चे का नाम जोड़ा जा सकता है।

जिले में 6 अस्पताल हैं सूचीबद्ध:

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन ने बताया जिले में योजना अन्तर्गत जिले के सभी सरकारी अस्पताल सूचीबद्ध हैं एवं निजी अस्पतालों में मधुबनी मेडिकल कॉलेज, क्रिप्स हॉस्पिटल, आस्था सर्जिकल, मां उग्रतारा नेत्रालय एवं हरसन हॉस्पिटल व एसएस मैक्स केयर सेंटर बिस्फी सूचीबद्ध है। राज्य स्तरीय समीक्षा में निर्देश दिया गया है कि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लाभार्थियों को मुफ्त ईलाज मुहैया करवाया जाय।

प्रखंड स्तर पर एमओआईसी व बीडीओ को दी गई जिम्मेदारी:

डीपीसी कुमार प्रियरंजन ने बताया कि विशेष शिविर के दौरान जिले के सभी प्रखंड के एमवोआईसी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को कार्ड बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही जीविका के परियोजना प्रबंधक, आई सी डी एस, निर्देश दिया गया है कि आवश्यक सहयोग प्रदान करें। साथ ही मुखिया/अन्य जनप्रतिनिधी एवं कॉमन सर्विस सेंटर से समन्वय बनाकर कार्य संपादित करने का निर्देश दिया गया है।